Uncategorized

अमेरिका : सीरिया मामले पर ट्रंप के फैसले से नाराज रक्षा मंत्री मैटिस ने दिया इस्तीफा

अमेरिका के रक्षामंत्री जिम मैटिस ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से सैनिक बाहर लाने का फैसला लेकर सभी को चौंका दिया था। ट्रंप को लिखे पत्र में मैटिस ने अपने वैश्विक विचार का सुझाव दिया है। जिसमें पारंपरिक गठबंधन का पक्ष लिया गया है और छवि खराब करने वालों के खिलाफ खड़े होने को कहा गया है। उनके और राष्ट्रपति के बीच मौलिक मतभेद थे जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

ट्रंप ने कहा, ‘जनरल मैटिस मेरे लिए गठबंधन करने में और दूसरे देशों को उनके सैन्य दायित्वों के हिस्से का भुगतान करने में एक बहुत बड़ी मदद थे। नए रक्षामंत्री के नाम की घोषणा जल्द ही हो जाएगी। मैं जिम को उनकी सेवा के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं।’ मैटिस का इस तरह से इस्तीफा दे देना अमेरिकी पर्यवेक्षकों के लिए कोई हैरानी वाली बात नहीं है। कई बार ट्रंप ने मैटिस की सलाह को नजरअंदाज किया है।

सीरिया से 2000 अमेरिकी सैनिकों को वापस बुला लेने के फैसले ने मैटिस और ट्रंप के बीच के झगड़े को काफी बढ़ा दिया। मैटिस ने ट्रंप को चेताया था कि सीरिया से सैनिकों को जल्दी वापस बुला लेना सामरिक गलती हो सकती है। दोनों के बीच पहले भी कई मुद्दों को लेकर बहस हो चुकी है। जिसमें ईरान का परमाणु समझौता, जिसपर लगे प्रतिबंध को ट्रंप ने मई में हटा दिया था उसपर भी मैटिस ने आपत्ति जताई थी। उनका कहना था कि सभी प्रतिबंध नहीं हटने चाहिए।
 

Related Articles

Back to top button