स्वास्थ्य

दूध के साथ भूलकर भी न खाएं इन चीज़ों को

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. लेकिन कई बार लोग दूध के साथ कुछ ऐसी चीज़ें खा लेते हैं जिससे उनको नुकसान हो सकता है. जी हाँ, जहां एक ओर दूध हमारे स्वास्थ के लिए अमृत की तरह काम करता है, तो वहीं दूसरी ओर इसका सेवन किसी दूसरी चीजों के साथ करने से ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित होता सकता है. आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी सेहत को कोई नुकसान ना हो. 

इन चीजों का ना करें उपयोग:

* उड़द की दाल: इन दोनों को पचाने में काफी समय लगता है और एक ही साथ दोनों के एक ही समय में सेवन करने से ये पेट में गैस की मात्रा को बढ़ा देते हैं, जिससे पेट दर्द संबंधी समस्याएं पनपने लगती है. 

* नमकीन चीजों का उपयोग: दूध के साथ नमक वाली चीजों का उपयोग करने से दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन नमक की उपस्थिति से जम जाते है. जिससे इसके न्यूट्रीएंट्स में कमी आ जाती है.

* प्याज का सेवन: प्याज के साथ दूध का सेवन कतई ना करें. इन दोनों के मिलने से शरीर में दाद खाज खुजली के अलावा इन्फेक्शन की समस्या बढ़ने लगती है. उसके अलावा स्किन की समस्या भी पैदा होने लगती है.

* दूध के साथ मछली: दूध की तासीर ठंडी होती है, जबकि मछली की गर्म और दोनों का सेवन एक साथ करने से गैस, एलर्जी के साथ त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती है.
 
* नींबू: नींबू या कोई भी खट्टी चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि खट्टी चीजों में पाए जानें वाले लेक्टोज दूध को फाड़ने का काम करते हैं, जिससे पेट में गैस ,उल्टी जैसी समस्या पनपने लगती है.

Related Articles

Back to top button