बिजनेस

मेहुल चोकसी ने कहा, 41 घंटे का सफर करके भारत नहीं आ सकता

 देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी का एक और बयान सामने आया है. चोकसी ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कहा वह फ्लाइट में 41 घंटे का सफर करके भारत नहीं आ सकता. आपको बता दें चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कराने के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) स्पेशल कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर याचिका के जवाब में चोकसी की तरफ से अपनी सेहत का हवाला देते हुए यह बात कही गई है. चोकसी का यह बयान तब आया है जब कुछ दिन पहले ही इंटरपोल की तरफ से उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है.  

चोकसी ने दिया 34 पेज का जवाब
प्रवर्तन निदेशालय की याचिका को रद्द करने की मांग करते हुए मेहुल चोकसी ने 34 पेज के जवाब में कहा कि बकाया चुकाने के लिए वह पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ पत्राचार से बातचीत कर रहा है. उसने यह भी कहा कि अदालत को गुमराह करने के लिए ED ने जानबूझकर पीएनबी के साथ पत्राचार से हुई बातचीत को पेश नहीं किया. टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार चोकसी ने स्पेशल जज एमएस आजमी के सामने सोमवार को वकील संजय अबॉट और राहुल अग्रवाल के जरिये जवाब पेश किया.

कहा- ईडी ने मेरी संपत्तियों का मूल्य कम आंका
आपको बता दें ईडी ने चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने और उसकी संपत्तियों को जब्त करने के लिए याचिका दाखिल की है. चोकसी ने अपने जवाब में ईडी पर आरोप लगाते हुए कहा कि जांच एजेंसी ने जानबूझकर कई संपत्तियों का मूल्य कम आंका है. अटैच की गई संपत्तियों का कुल मूल्य 89 से 537 करोड़ के बीच बताया गया है. इससे पहले पिछले दिनों इंटरपोल ने सीबीआई की याचिका पर मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है.

12,400 करोड़ रुपये लेकर भागने का आरोप
आपको बता दें हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक के 12,400 करोड़ रुपये लेकर भागने का आरोप है. दूसरी तरफ भारतीय एजेंसियों को जानकारी मिली थी कि चोकसी एंटिगुआ में रह रहा है. चोकसी के वकील संजय अबॉट ने अदालत में कहा था कि चोकसी की अस्वस्थता को ध्यान में रखते हुए उसके बयान को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये रिकॉर्ड किया जाए या फिर ईडी के अधिकारी एंटिगुआ जाकर उनके बयान दर्ज कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button