लाइफस्टाइल

इसलिए होती है आपको थकान, ऐसे करें उपाय

इंसान को थकान होना आम बात है. शरीर ही ऐसा होता है कि लगातार काम करने से आपको थकान होना सामान्य बात है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि थकान के क्या कारण होते हैं और आप इसे कैसे दूर कर सकते हैं. घरेलू माहौल में रहने वाली हों या फिर ऑफिस वर्किंग हों सभी महिलाओं में थकान और सुस्ती की शिकायत आम लक्षण नजर आएगी. 

* ना कहना सीखें: बेशक किसी काम के लिए ना कहना कठिन होता है पर अपनी क्षमता को देखते हुए ऐसा करने में संकोच नहीं करना चाहिए. नया टास्क लेने से पहले खुद से पूछें कि क्या आप नए टास्क के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

* थकान से राहत: अगर आप खुद को बेहद तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो यह बेहद सामान्य सी बात है कि आप खुद को थका हुआ और सुस्त महसूस करेंगे.

* शरीर में पानी की कमी: डीहाईड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी का असर होने पर शरीर सुस्त पड़ जाता है और थकान महसूस होने लगती है.

* विटामिन B-12 और आयरन की कमी: शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में विटामिन B-12 और आयरन का बड़ा रोल होता है. लेकिन अगर किसी के शरीर में इन दो तत्वों की कमीं होती है, तो इनकी कमीं से शरीर में थकान और सुस्ती बनी रहती है. B-12 शरीर में ब्लड सेल्स को उसका काम करने में सहायता प्रदान करता है.

* पर्याप्त नींद:
 एक सामान्य महिला को दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे नींद लेना अनिवार्य होता है. अगर किसी कारणवश पूरी नींद नहीं ले पाए हैं, तो उसकी भरपाई के लिए छोटी सी कसरत करें, वो फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके लिए पहले तो पीठ के बल लेट कर शरीर को ढ़ीला छोड़ दें और पैरों को सीधा आराम दायक स्थिति में फैला लें.

Related Articles

Back to top button