लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

हड्डियों को मजबूत बनाता कटहल, दिल को रखता है दुरुस्त

कटहल की सब्जी हर किसी को पसंद नहीं आती. लेकिन बता दें, कटहल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं और ये तत्व भरपूर मात्रा मौजूद होती है. कटहल खाने से हमारे शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करने का काम करते हैं. कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. अगर आप भी कटहल खाते हैं तो कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं कटहल के सेवन के फायदे-

कटहल के सेवन के फायदे:

* दिल की बीमारी में कटहल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा नहीं पाए जाने के कारन यह दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

* कटहल के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल में रखा जा सकता है. कटहल में पौटाशियम और आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर में रक्त के संचार को बढ़ाने का काम करती है. 

* अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते है तो आज से ही कटहल का सेवन शुरू कर दे. क्योकि इसमें पाया जाने वाला  मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

* अगर आपके जोड़ो में दर्द रहता है तो  कटहल के दूध को जोड़ो पर लगाने से आराम मिलता है.

* अगर आपके मुंह में बार-बार छाले हो जाते है तो आप कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूक दे. ऐसा करने से छालों में आराम मिलता है.

Related Articles

Back to top button