Uncategorized

आसमान में अचानक बंद हो गया इंडिगो विमान का इंजन, अटक गईं यात्रियों की सांसें…

इस हफ्ते इंडिगो के एक और ए320 विमान का प्रैट एंड व्हिटनी इंजन हवा में बंद हो गया था. बृहस्पतिवार को एक सूत्र ने यह जानकारी दी.

सूत्र ने बताया कि पोर्ट ब्लेयर से कोलकाता के लिए उड़ान भरने वाला विमान पोर्ट ब्लेयर लौट आया था और उसे आपातकालीन लैंडिंग करना पड़ गया था. यह घटना 23 दिसंबर की है. गौरतलब है कि यह एयरलाइन काफी समय से प्रैट एंड व्हिटनी इंजन की समस्याओं से जूझ रही है.

बता दें कि विमानन नियामक डीजीसीए ने इसी वर्ष मार्च माह में एक खास सीरीज के प्रैट एंड व्हिटनी इंजन वाले 11 ए-320 नियो विमानों की उड़ानों पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी थी. यह फैसला इन इंजनों में उड़ान के दौरान फेल होने की कुछ घटनाएं सामने आने के बाद लिया गया था. इन 11 विमानों में से आठ का संचालन इंडिगो और तीन का संचालन गो एयर करती है. विमानन नियामक ने यह निर्णय इंडिगो के ए-320 नियो विमान का आसमान में इंजन फेल हो जाने की घटना के कुछ ही घंटे में लिया था. इस विमान को इंजन फेल होने के कारण अहमदाबाद हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में उतरना पड़ा था.

विमान संचालन में सुरक्षा का हवाला देते हुये डीजीसीए ने कहा था कि ईएसएन-450 से अधिक क्षमता वाले प्रैट एंड व्हिटनी 1100 इंजन युक्त ए-320 नियो विमानों की उड़ान पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी गई है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एक विज्ञप्ति में कहा था, ‘‘इंडिगो और गो एयर दोनों से कहा गया है कि वह इन इंजनों को नहीं लगाएं. ये इंजन उनके पास स्टॉक में अतिरिक्त संख्या में उपलब्ध हैं.’’

Related Articles

Back to top button