देश

पंजाब में पंचायत चुनाव के दौरान फिरोजपुर के ममदोट क्षेत्र में हिंसा हुई। कुछ लाेगों ने एक मतपेटी को जला दिया

 पंजाब में 13276 पंचायतों के लिए मतदान जारी है। मतदान आठ बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चलेगा। ठंड के बावजूद सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं। राज्‍यभ्‍ार में अब तक आैसतन 60 फीसद मतदान की खबर है। चुनाव नतीजे आज शाम ही घोषित कर दिए जाएंगे। मतदान के लिए भारी सुरक्षा की गई है। फिरोजपुर के ममदोट के गांव लखमीर और श्री मुक्तसर साहिब के गांव कोलियावाली को छोड़ कर अभी तक राज्‍य में कहीं से भी किसी तरह की हिंसा और अप्रिय घटना के बारे में कोई सूचना नहीं है। ममदोट में एक बूथ पर विवाद के बाद कुछ लोगों ने मतपेटी को आग लगा दी।विवाद के बीच एक व्‍यक्ति की वाहन से कुचलकर हत्‍या किए जाने की समाचार है।

ममदोट क्षेत्र के गांव लखसीर में मतपेटी को आग लगाई, एक की वाहन से कुचलकर हत्‍या

जानकारी के अनुसार ममदोट क्षेत्र के गांव लखमीर में कुछ लोगों ने मतदान के दौरान विवाद के कारण महेंद्र सिंह नामक व्‍यक्ति को गाड़ी से चढ़ाकर कुचल दिया। इससे उसकी मौत हो जाने की खबर है। घटना के बाद दो पक्षों में झड़प हो गई। गांव में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। जिला चुनाव अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं। बताया जाता है कि विवाद के बीच बैलट बॉक्स को आग लगा दी गई। दो गुटों में भिड़ंत और बैलट बॉक्स को आग लगाने से अफरा तफरी मच गई। इससे लोग इधर -उधर भागने लगे और इस कारण मतदान प्रभावित हुआ।

ममदोट क्षेत्र के गांव लखमीर में आग लगाए जाने के बाद जलती मतपेटी।

बताया जाता‍ है कि वाहनों में आए कुछ लोग मतदान केंद्र में घुस गए और वहां कब्‍जा कर लिया। उन्‍होंने मतदान कर्मियों के साथ मारपीट की और मतपेटी को आग लगा दी। ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो वे अपनी स्कार्पियों गाड़ी से भागे। इस दौरान उन्‍होंने मतदान कर बाहर जा रहे गांव के 60 वर्षीय महेंद्र सिंह को कुचल दिया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद बदमाश स्‍कार्पियो गाड़ी को वहीं छोड़कर दूसरी गाडियों में भाग गए।

घटना बाद मौके पर पहुंचे जिला चुनाव अधिकारी सह डिप्टी कमिश्नर बलविदंर सिंह धालीवाल ने यहां हुए मतदान को रद्​द कर दिया। धालीवाल ने घटना में मारे गए महेंद्र सिंह के परिवार को एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता रेडक्रास संस्था की ओर से दिए जाने का एेलान किया। महेंद्र की पत्नी रानों व गांव के अन्य लोगों ने आरोपितों पर सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की है। घटनास्थल पर पहुंचे आइजी एमएस छीना व एसएसपी प्रीतम सिंह ने बताया कि घटना में शामिल आठ आरोपियों की पहचान कर ली गई है और उनके विरूद्ध मामला दर्ज करवाया जा रहा है। 

लुधियाना के मुल्‍लांपुर दाखा के गांव देतवाल में मतदान केंद्र पर हिंसा के बाद जांच करते अधिकारी।

लुधियाना के देतवाल में नकाबपोशों ने पोलिंग बूथ पर मचाया बवाल, फायरिंग की 

लुधियाना के मुल्‍लांपुर दाखा के गांव देतवाल में भी मतदान के दौरान हिंसा हुई। दोपहर बाद 10 से अधिक नकाबपोश युवकों ने पोलिंग बूथ पर हमला कर दिया। बूथ पर पहुंचते ही उन्‍होंने जबरन एंट्री की और बैलेट पेपर भी फाड़ दिए। इसके बाद उन्‍होंने जाते समय हवाई फायर भी किए। इसके चलते मतदान बाधित हुआ।  मतदान अधिकारी बचित्‍तर सिंह का कहना है कि उन्‍होेंने सारी रिपोर्ट उच्‍चाधिकारियों को भेज दी है। उधर, एसपी रूपिंंदर भारद्वाज के अनुसार आसपास के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है।

उधर शिअद प्रधान सुखबीर बादल ने पंचायत चुनाव मेें धांधली का आरोप लगाते हुए कहा स्टेट चुनाव कमीशन को भंग कर देना चाहिए। सभी चुनाव केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा करवाए जाने चाहिए।

मतदान बूथों पर दिन चढ़़ने के साथ-साथ मतदाताओं की तादाद बढ़ती गई। अधिकतर जगहों पर मतदान के लिए बूथों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं। महिलाएं भी मतदान करने भारी संख्‍या में आई हैं। कई जगहों पर बुजुर्गों और अशक्‍त लोगों को भी परिजन मतदान कराने के लिए बूथों पर लेकर पहुंचे। विभिन्‍न जगहों पर राजनेताओं ने भी मतदान किया।

पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पूर्व उपमुख्‍यमंत्री और शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हर‍सिमरत कौर बादल ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस दौरान हर‍सिमरत कौर बादल ने अपने चचेरे ससुर गुरदास सिंह बादल को मतदान केंद्र के बाहर देखकर उनके पैर छुए। गुरदास बादल राज्‍य के वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल के पिता और पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल के छोटे भाई हैं।

गुरदास बादल के साथ हरसिमरत कौर बादल और सुखबीर सिंह बादल।

राज्‍य के मंत्रियों और विभिन्‍न दलाें के नेताओं ने भी अलग-अलग बूथों पर मतदान किया। पंजाब चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों के बाहर कड़ी सुरक्षा है। वाहनोें को कड़ी जांच के बाद ही जाने दिया जा रहा है। मतदान केद्रों पर वोट डालने आ रहे लोगों की भी जांच की जा रही है।

इससे पहले शनिवार को होशियारपुर के दसूहा में कांग्रेस विधायक संगत सिंह गिलजियां की शिकायत पर चुनाव आयोग ने एसडीएम दसूहा हरचरन सिंह, नायब तहसीलदार मनजीत सिंह और बीडीपीओ टांडा परमजीत सिंह का तबादला कर दिया था।

अफसरों पर अकालियों से मिलीभगत कर विदेश में बैठे लोगों के वोट बनवाने का आरोप है। वहीं टांडा में गलत वोट बनाने में शामिल कानूनगो, पटवारियों व अन्य कर्मचारियों, नंबरदार जलालपुर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। निगम कमिश्नर बलवीर राज दसूहा के अतिरिक्त एसडीएम का पदभार संभालेंगे।

1863 सरपंच व 22203 पंच निर्विरोध चुने

राज्य की 13276 ग्राम पंचायतों के लिए इस बार बड़ी संख्या में पंचायत प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए हैं। 1863 सरपंच व 22203 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button