राज्य

नव वर्ष का आगाज होने से ठीक एक दिन पहले सोमवार इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा

 9.7 किलोमीटर लंबे चौथे सेक्शन (लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1) पर दिल्लीवासी सोमवार शाम से सफर कर सकेंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार सुबह 11 बजे हरी झंडी दिखाकर इस रूट का उद्घाटन किया। इस कॉरिडोर की लंबाई 9.7 किलोमीटर है। यह 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन का हिस्सा है। लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 का सफर सिर्फ 12 में तय होगा। 

बता दें कि कुछ दिन पहले ही पिंक लाइन के लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट एक कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन शुरू करने के लिए सीएमआरएस (मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त) ने मंजूरी दे दी थी। इसके साथ ही नव वर्ष का आगाज होने से ठीक एक दिन पहले 31 दिसंबर को इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होना था। 

गौरतलब है कि पिंक लाइन के 47.46 किलोमीटर हिस्से पर पहले से परिचालन हो रहा है, जिसमें शिव विहार-त्रिलोकपुरी कॉरिडोर और मजलिस पार्क-लाजपत नगर कॉरिडोर शामिल है। सिर्फ त्रिलोकपुरी से लाजपत नगर के बीच का हिस्सा परिचालन के लिए शेष है।

मयूर विहार पाकेट स्टेशन होगा इंटरचेंज स्टेशन

पिंक लाइन के नए कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर मयूर विहार पाकेट एक स्टेशन ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21-नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली) के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा। इससे दिल्ली एनसीआर में इंटरचेंज स्टेशनों की संख्या बढ़कर 25 हो जाएगी।

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा आसान

इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 317 किलोमीटर से बढ़कर 326.7 किलोमीटर हो जाएगा। साथ ही निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन भी मेट्रो के नेटवर्क से जुड़ जाएगा। यह दिल्ली के चार बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक है। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली व आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहले से मेट्रो नेटवर्क से जुड़े हैं। इस सूची में निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन भी शामिल हो जाएगा। इससे यात्रियों को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचने में आसानी होगी। साथ ही नोएडा, पूर्वी दिल्ली व गाजियाबाद से भी लोग आसानी से निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंच सकेंगे।

इस कॉरिडोर पर पांच स्टेशन
पिंक लाइन के इस नए कॉरिडोर पर पांच स्टेशन हैं, जिसमें विनोबा पुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन, मयूर विहार-1 और मयूर विहार पॉकेट-1 स्टेशन शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button