टेक ज्ञान

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी (TRAI) ने केबल टीवी के लिए नए टैरिफ लागू करने के आदेश दिए

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी (TRAI) ने केबल टीवी के लिए नए टैरिफ लागू करने के आदेश दिए थे। इसके तहत कहा गया था कि TRAI ने सभी मल्टी सर्विस ऑपरेटर्स (MSOs) और लोकल केबल ऑपरेटर्स (LCOs) को 29 दिसंबर से नए टैरिफ्स को लागू करना था। लेकिन अब ट्रांई ने इस समयसीमा को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। यानी अब यूजर्स 31 जनवरी तक अपना मनपसंद चैनल चुन सकते हैं।

जानें TRAI का क्या है कहना?

TRAI के सचिव एस के गुप्ता ने बताया कि TRAI ने सभी केबल टीवी सर्विस प्रोवाइडर्स से बात की जिसमें हर कोई नए नियम को लागू करने पर सहमत हुआ। लेकिन सर्विस प्रोवाइडर्स ने यूजर्स को अपने हिसाब से चैनल चुनने के लिए कुछ और समय देने की बात कही है। इसी के चलते समयसीमा को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। TRAI ने बताया कि टीवी गाइड में हर चैनल पर उसके पैसे यानी MRP लिखी होगी। इस कीमत से ज्यादा कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर ब्रॉडकास्टर नहीं ले सकता है।

जानें यूजर्स को कितना देना होगा शुल्क:

इसके तहत यूजर्स को हर महीने 100 चैनलों के लिए अधिकतम 130 रुपये देने होंगे। वहीं, अगर आप 100 चैनल से ज्यादा देखना चाहते हैं तो आपको अन्य 25 चैनल्स क लिए 20 रुपये ज्यादा देने होंगे। अगर आप कोई ऐसा चैनल चुनते हैं जिसका शुल्क अलग से देना होगा तो आपके मंथली पैक में वो राशि जुड़ जाएगी। आपको बता दें TRAI ने चैनलों की कीमत 1 रुपये से 19 रुपये के बीच रखी है।

इससे पहले TRAI ने कहा था की नया माइग्रेशन प्लान लाया जाएगा जिससे केबल टीवी ऑपरेटर्स, ब्रॉडकास्टर्स और उपभोक्तओं को बदलाव करने में आसानी होगी। TRAI ने कहा है की इस योजना के कार्यान्वयन के समय टीवी सेवाओं में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी। यह कार्यान्वयन अच्छे से हो सके इसके लिए डिटेल माइग्रेशन प्लान पर काम किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button