खेल

ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली ही टेस्ट पारी में छाए कुलदीप, लिए 5 विकेट

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया. सिडनी टेस्ट में चौथे दिन का खेल बारिश की वजह से दूसरे सत्र में ही शुरू हो सका. ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 236 रन बनाकर 6 विकेट गंवा चुकी थी. मैच शुरू होते ही एक के पहले शमी ने पैट कमिंस और उसके बाद कुलदीप यादव ने नाथन लॉयन को और चाय से पहले जोश हेजलवुड को एलबीडब्ल्यू कर ऑस्ट्रेलिया में अपने पहले ही मैच की पहली पारी में 5 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर ली.

दूसरी बार लिए एक ही पारी में 5 विकेट

कुलदीप की यह उपलब्धि कई मायने में खास है. यह कुलदीप का केवल छठा टेस्ट मैच है और दूसरी बार है कि कुलदीप ने किसी टेस्ट पारी में पांच विकेट हासिल किए. इससे पहले कुलदीप ने राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ केवल 10 ही ओवरों में 57 रन देकर 5 विकेट लिए थे. यह अब भी उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस पारी में 5 विकेट लेने में कुलदीप ने 31.5 ओवरों में 99 रन दिए. कुलदीप के नाम अब 24 टेस्ट विकेट हो गए हैं जिसमें उनका औसत 24.12 और 3.51 की इकोनॉमी है.

ऑस्ट्रेलिया में 64 साल बाद लिए किसी चायनामैन ने 5 विकेट

कुलदीप के पहले इंग्लैंड के जॉनी वार्डल ऐसे चाइनामैन गेंदबाज थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में 5 विकेट लिए थे. इसके बाद कुलदीप ही यह उपलब्धि साहिल कर सके हैं. वार्डल ने 1955 में इसी मैदान पर मेजबानों के खिलाफ 79 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

अपने खेल में सुधार की जरूरत पर जोर दिया था 

मैच के तीसरे दिन भारत के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट लेने के बाद कुलदीप यादव ने कहा कि उन्हें टेस्ट गेंदबाज के रूप में सुधार करने के लिए और समय की जरूरत है. कुलदीप ने कहा, ‘‘मैं इतना क्रिकेट खेल चुका हूं कि मुझे ठीक ठाक जानकारी है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में मुझे शायद सुधार करने के लिए थोड़े और समय की जरूरत है. आप जितना अधिक लाल गेंद से खेलेंगे, उतना ही ज्यादा आप सुधार कर सकते हैं.’’

वनडे में है बेहतर रिकॉर्ड

कुलदीप ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई टी20 सीरीज के तीनों मैच खेले थे. इसमें उन्होंने 5.50 की इकोनॉमी और 16.50 के औसत से 12 ओवरों में 66 रन देकर चार विकेट लिए थे. वहीं कुलदीप अपने 33 वनडे में वे 4.73 की इकोनॉमी और 20.07 के औसत से कुल 67 विकेट ले चुके हैं.

Related Articles

Back to top button