उत्तर प्रदेश

सोनभद्र के कोन में बालू खनन को लेकर ग्रामीणों ने किया बवाल, जबर्दस्त आगजनी

कोन थाना क्षेत्र के बरहमोरी बालू साइड पर रास्ते के विवाद को लेकर बुधवार को मारपीट हो गई। इसमें चार लोग घायल हो गए। इसके बाद खनन ठेकेदार पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए मौके ग्रामीणों ने खनन कराने वाले ठेकेदार के कार्यालय को घेर लिया है। सैकड़ों की संख्या में लाठी-डंडे के साथ पहुंचे ग्रामीणों ने बालू खनन कराने वाले ठेकेदार के कार्यालय के समीप खड़ी चार बाइक, एक स्कार्पियो, एक सफारी व एक मारुती को आग के हवाले कर दिया। इसके साथ ही कार्यालय में तोड़-फोड़ के साथ ही वहां खड़ी चार बाइक को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। हाथीनाला, दुद्धी व चोपन की पुलिस भी मौके पर पहुंच गई है। वहां बालू साइड पर काम करने वाले एक व्यक्ति को भी ग्रामीणों ने घायल कर दिया है।

दूसरी तरफ ग्रामीण ठेकेदार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। उनका कहना है कि सड़क मरम्मत कराने की बात कहने पर ठेकेदार के लोगों द्वारा गोली मारने की धमकी दी जाती है। मंगलवार को उसी रास्ते से गुजर रहे संजय पासवान नाम के युवक को ठेकेदार के लोगों ने पीट दिया था। ग्रामीणों ने एक युवक के पैर में गोली लगने की भी बात कही। मौके पर पहुंचे सीओ ज्ञान प्रकाश राय ग्रामीणों को समझाने में लगे हुए हैं।

पुलिस पर उपेक्षा व पक्षपात का आरोप

बरहमोरी बालू साइड पर बवाल करने वाले ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस की उदासीनता और पक्षतपातपूर्ण रवैये के कारण ग्रामीणों का ठेकेदार व उसके लोगों द्वारा उत्पीड़न किया जाता है। इस रास्ते से आवागमन करने वालों की बिना किसी वजह के पिटाई कर दी जाती है। जब गांव के लोग विरोध करते हैं तो पुलिस भी ठेकेदार व उनके ही लोगों का समर्थन करती है। गत दो माह में आधा दर्जन लोगों की पिटाई बालू खनन करने वालों द्वारा की जा चुकी है।

इसलिए अचानक भड़का आक्रोश

मंगलवार को बालू खनन क्षेत्र से होकर गुजर रहे कोन थाना क्षेत्र के रोगही गांव निवासी संजय पासवान काे ठेकेदार के कुछ लोगों से पीट दिया गया। इसके विरोध में जब गांव के कुछ लोग पहुंचे तो उन्हें भी धमकी दी जाने लगी। इतना ही नहीं ग्रामीणों का कहना है कि रात में भी ठेकेदार के एक व्यक्ति ने गांव में आकर धमकी दी। करीब एक दर्जन लोगों ने गोली मारने की धमकी दी। इसी से नाराज होकर ग्रामीण सुबह ही बालू खनन साइड पर पहुंचकर बवाल काटना शुरू कर दिया।

Related Articles

Back to top button