लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

अधिक बड़े बट आपकी याददाश्त पर पड़ सकते हैं भारी

आकर्षक दिखने के लिए महिलाएं अपने ब्रैस्ट और बट के साथ छेड़छाड़ करती रहती हैं. उन्हें लगता है जितने बड़े ब्रैस्ट और बट होंगे वो उतनी ही आकर्षक लगेंगी. लेकिन अधिक बड़े बट आपको नुकसान भो पहुंचा सकते हैं. जी हाँ, जो लड़कियां अपने बट को बढ़ाने का सोचती हैं या कोई उपाय भी करती हैं वो यह नहीं जानती है कि उनका यह बट साइज उनके लिए किये खतरनाक साबित हो सकता है. कूल्हों पर अतिरिक्त चर्बी से महिलाएं नाशपाती आकार की लगती हैं. इससे वो अपनी याददाश्त खो सकती हैं. आइये जानते हैं कैसे-

नाशपाती आकार वाली महिलाओं को आगे चलकर खतरा हो सकता है. एक अध्ययन के अनुसार ऐसी महिलाएं को बड़ी उम्र में अपनी याददाश्त खोने का खतरा बढ़ जाता है. इसका कारण कूल्हों पर जमी अतिरिक्त चर्बी है. शिकागो के यूनिवर्सिटी के डाक्टर के अनुसार मोटापा हर हाल में खतरनाक है.

इसके अलावा शोधकर्ताओं के अनुसार चर्बी साइटोकांइस हार्मोन्स का उत्सर्जन करती है जो शोथ का कारण हो सकता है जो हमारी याददाश्त और मानसिक कार्य प्रणाली को प्रभावित करता है. मोटापे से शरीर में प्रोटीन इकटठा हो जाते हैं जो दिमाग में खून के प्रवाह पर प्रभाव डालते हैं जिसमें कोशिकाओं में खून का प्रवाह कम हो जाता है.

Related Articles

Back to top button