जरा हटके

आज भी चर्चा में बनी हुई है चीन की ये मोनोरेल, जानिए खासियत

आज की दुनिया टैलेंट और तकनीक के सहारे कई बड़े बड़े काम किये जा रहे हैं. ऐसे ही एक कमाल  हुआ है चीन में जहां की हम बात करने जा रहे हैं. चीन और जापान जैसे अपनी टेक्नोलॉजी के लिए जाने जाते हैं और इसी के चलते वो अक्सय सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. चीन ने ऐसा ही कुछ किया है जिसे आप जानते होंगे या फिर जानकर हैरान हो जायेंगे. चीन अपनी अजीबोगरीब टैक्नॉलजी के कारण दुनिया भर में मशहूर है. यहां के लोग छोटी-छोटी चीजों को लेकर नया अविष्कार कर कर लेते है.

एक ऐसी ही बिल्डिंग की बात करने जा रहे है ट्रेन जिसके बीच से गुजरती है. जी हाँ, चीन के चोंगकिंग शहर के युझोंग में बने मोनोरेल रेल नेटवर्क की ये लाइन नंबर-2 है. जान कर हैरानी होगी कि यह मोनोरेल किसी सुनसान ट्रैक से नहीं बल्कि 19 मंजिला रिहायशी बिल्डिंग बीच से गुजरती है. ये कह सकते हैं कि ये ट्रैन बिल्डिंग के बीच से ही गुज़ारने के लिए बनाई गई है. अब सोचिये बिल्डिंग वालों का क्या हाल होगा.

बता दें इसे दुनिया का सबसे अनोखा रेल रूट माना है. जब से ये बना है तभी से ये चर्चा में बना हुआ है और आज भी दूसरे देशों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है. आपको बता दें, इसको बनाने का कारण ता कि ट्रैक बनाने के लिए कोई जगह नहीं मिल रही थी. इसलिए बिल्डिंग के बीच इस ट्रैक को बनाया गया. यह स्पैशल रेलवे रूट रिहायशी बिल्डिंग के छठीं और आठवीं फ्लोर के ब्लॉक पर बना है.

बिल्डिंग के बाकी फ्लोर में रह रहे लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए स्पैशल इक्विपमेंट लगाए गए हैं. यह शहर हर तरह के जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है. इसका ज्यादातर हिस्सा पहाड़ियों पर बसा है, जिसकी वजह से इसे ‘माउंटेन सिटी’ यानी पहाड़ों के शहर के नाम से भी जाना जाता है.

Related Articles

Back to top button