उत्तर प्रदेश

जमीन पर टी-90 टैंक, आसमान से फूलों की बारिश

रण भूमि में विश्व के सबसे आधुनिक जिस टी-90 टैंक की गर्जना से दुश्मन कांप जाते हैं, वह टी-90 भीष्म टैंक जब शहर की सड़कों से गुजरा तो इसकी गडग़ड़ाहट ने रोमांच भर दिया। आसमान से पुष्पवर्षा करते हेलीकॉप्टर के बीच गणतंत्र दिवस परेड का फुल ड्रेस रिहर्सल गुरुवार को किया गया।

गणतंत्र दिवस परेड का यह दूसरा रिहर्सल था। पहला रिहर्सल 22 जनवरी को किया गया था। हालांकि उस रिहर्सल के बाद प्रतिभागियों ने कड़ी मेहनत की। संतुलन और समन्वय का नजारा फुल डे्रस रिहर्सल में दिखा। इस बार सेना के मारक हथियार भी रिहर्सल में शामिल हुए। सुबह से ही छोटे बच्चों के साथ शहरवासी विधान भवन के सामने एकत्र हो गए। पहले मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर आने का रिहर्सल किया गया। इसके बाद राज्यपाल के काफिले के आने का रिहर्सल हुआ। विशेष सचिव संजय श्रीवास्तव ने रिहर्सल के लिए कुछ पल के लिए  राज्यपाल की भूमिका निभायी। राष्ट्रगान पर एक पल के लिए पल थम सा गया। इसके ठीक बाद परेड कमांडर ले. कर्नल राक्यांष यदुवंशी के नेतृत्व में सैन्य हथियारों का कारवां आगे बढ़ता चला गया

ले. कर्नल यदुवंशी ने मंच के सामने सलामी दी। इसके ठीक बाद 48 आम्र्ड के दो टी-90 टैंकों की मेन गन को झुकाकर सलामी दी गई। टैंक के बाद 14 गार्ड के बीएमपी भी उधर से गुजरे। नदी पर बनने वाला 65 इंजीनियङ्क्षरग रेजीमेंट पीएमएस ब्रिज, छह माउंटेन डिवीजन सिग्नल रेजीमेंट का जैमर लगा कमांड व्हीकल, 302 एलटी रेजीमेंट की 120 एमएम मोर्टार, 105 मीडियम रेजीमेंट की 105 एमएम ऑटोमेटिक फील्ड गन, 16 जाट रेजीमेंट का ऑटोमेटिक ग्रेनेड लांचर और 15 कुमाऊं की एटीजीएल परेड की शोभा बढ़ा रही थी।

और जब कमांडो ने दिखायी कदमत

वैसे तो परेड में सेना, सशस्त्र बल और पुलिस के बाद स्कूली बच्चे व एनसीसी कैडेटों ने शानदार मार्च पास्ट किया। लेकिन पहली बार परेड में हिस्सा ले रहे  यूपी एटीएस के कमांडो ने भी अपनी तैयारियों का प्रदर्शन बखूबी किया। उनकी पैदल टुकड़ी में बाइक और जिप्सी सवार दल भी शामिल हुआ।

भावी सैन्य अफसरों की भी तैयारी

कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल के छात्र कैडेटों और एनसीसी की बालिका और बालक विंग के कैडेटों ने भी शानदार मार्च पास्ट किया।

हर कदम दिखा आत्मविश्वास

परेड रिहर्सल में 16 जाट रेजीमेंट, 17 मराठा लाइट इंफेंट्री, सीआरपीएफ, सशस्त्र सीमा बल, यूपी पुलिस, पीएसी मध्य जोन, यूपी होमगार्ड के जवानों ने पूरी लय में शानदार कदमताल का प्रदर्शन किया।

देशभक्ति धुन बिखेरी

11 जीआरआरसी व राजपूत रेजीमेंटल सेंटर के संयुक्त बैंड, एएमसी सेंटर, 17 आसाम व 11 जीआरआरसी, 32 व 35 पीएसी बटालियन, यूपी होमगार्ड, यूपी सैनिक स्कूल के बैंड वादन टुकड़ी ने देशभक्ति धुन की छटा बिखेरी। जबकि सीएमएस कानपुर रोड, लखनऊ पब्लिक स्कूल ए ब्लाक राजाजीपुरम, सीएमएस गोमतीनगर प्रथम, सीएमएस कानपुर रोड के बच्चों ने भी पाइप बैंड व बैग पाइप बैंड की मोहक प्रस्तुति दी।

Related Articles

Back to top button