लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

चेहरे पर पिम्पल होने के कई कारण होते हैं, जानिए बचने के उपाय

एक उम्र के बाद चेहरे पर पिम्पल होने लगते हैं. पिम्पल होने के कई कारण हो सकते हैं. हार्मोन्स के बदलने के कारण भी होता है और कुछ का मानना है कि ऑयली स्किन पर इस तरह के पिंपल्स होने की ज्यादा संभावना होती है. लेकिन आपको बता दें कि हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी इनका खतरा रहता है. अगर आपको भी ये पिम्पल वाली परेशानी हो रही है तो हम बताने जा रहे हैं इसके कारण और उपाय जिससे आपको मदद मिलेगी.

* कॉफी का सेवन: इससे स्ट्रेस हार्मोन पर असर पड़ सकता है जिससे सेक्स हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं. कोर्टिसोल अधिक सेबम उत्पादन करता है, जिससे छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे आपके चेहरे पर मुहांसे हो सकते हैं.

* पीरियड्स से पहले एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स: इसका कारण यह है कि इस दौरान आपका शरीर अधिक सीबम (Sebum) पैदा करता है और ऐसे प्रोडक्ट छिद्र को बंद कर सकते हैं. जिससे आपको हार्मोनल मुहांसे हो सकते हैं.

* फूड एलर्जी: वैसे इस संबंध में कोई टेस्ट नहीं है लेकिन कम से कम एक या दो महीने तक डेयरी और ग्लूटेन वाली चीजें ना खाएं. और ध्यान रखें कि आपके ब्रेकआउट्स कम हो रहे हैं या नहीं.

* सप्लीमेंट्स: अगर आपको कोई पोषण संबंधी कमी है, तो यह शरीर के लिए सही नहीं है. आप बी विटामिन, जिंक, विटामिन सी और सैल्मन ऑयल जैसे सप्लीमेंट्स पर विचार कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button