भारत ने न्यूजीलैंड को 161 रन पर समेटा, झूलन गोस्वामी के 210 विकेट पूरे

भारतीय पुरुष टीम की तरह महिला क्रिकेट टीम भी न्यूजीलैंड दौरे (India Women vs New Zealand Women) पर शानदार प्रदर्शन कर रही है. उसने मंगलवार (29 जनवरी) को खेले गए दूसरे वनडे में मेजबान न्यूजीलैंड को 161 रन पर समेट दिया. मेजबान टीम महज 44.2 ओवर ही बैटिंग कर सकी. भारत की ओर से तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके. झूलन ने इस के साथ ही अपने विकेटों की संख्या 210 पहुंचा दी. वे दुनिया की एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिसने वनडे में 200 से अधिक विकेट लिए हैं. 

भारत और न्यूजीलैंड आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तहत तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रही हैं. सीरीज का पहला मैच भारत ने जीता है. भारतीय कप्तान मिताली राज ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. उनकी गेंदबाजों ने इस फैसले को सही ठहराया. अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर सूजी बेट्स (0) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. शिखां पांडे ने सोफी डेविने (7) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई.

इसके बाद न्यूजीलैंड की कप्तान एमी स्टाथवेट (Amy Ella Satterthwaite) ने क्रीज पर कदम रखा. उन्होंने अपनी टीम की ओर से सबसे अधिक 71 रन बनाए. वे लगातार रन बनाकर स्कोरबोर्ड चालू रखे हुए थीं. लॉरेन डाउन (15) उनका अच्छा साथ देती दिख रहीं थीं, लेकिन 33 के टीम स्कोर पर ही एकता बिष्ट ने डाउन को पवेलियन की राह दिखा दी. एमेला केर सिर्फ एक रन ही बना सकीं.

विकेटों के पतझड़ के बीच एमी स्टाथवेट ने संघर्ष जारी रखा. मैडी ग्रीन (9) ने एमी का साथ देने की कोशिश की, लेकिन झूलन ने इस साझेदारी को 62 के टीम स्कोर से आगे नहीं जाने दिया. इसके बाद कप्तान ने लेह कास्पेरेक (21) के साथ एक बार फिर टीम का संभालने की कोशिश की और छठे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की. दीप्ती शर्मा ने एमी को 120 के कुल स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. कप्तान ने अपनी पारी में 87 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे.

यहां से बर्नाडिने बेजुइडेनहाउट (13) और कास्पेरेक ने टीम के लिए रन बनाए. अंत में ली तेहुहु ने 12 रन जोड़ कर टीम को 150 के पार पहुंचने में मदद की. भारत के लिए झूलन के अलावा  दीप्ती और पूनम ने बेहतरीन गेंदबाजी की. दोनों ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. शिखा पांडो को एक विकेट मिला.

Related Articles

Back to top button