पीलिया हो गया है तो इस चीज़ का करें सेवन, मिलेगा आराम

जॉन्डिस या पीलिया एक ऐसी बीमारी है जो बेहद ही खतरनाक होती है. इसके चलते आप काफी परेशानी का सामने करते हैं और आप काफी कमज़ोर हो जाते हैं. लेकिन अगर आप पीलिया की चपेट में हैं तो आप मूली का सेवन कर सकते हैं.
मूली हमारी सेहत के लिए भी कितनी फायदेमंद होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है, जिसके कारण इसके सेवन से वजन कम होता है. आज हम आपको मूली खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

* मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, फास्फोरस, जिंक और विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स मौजूद होते है जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते है, मूली के सेवन से स्किन अंदर से हाइट्रेट रहती है.

* अगर आप अपनी रंगत को निखारना चाहते है तो कच्ची मूली के रस को निकालकर अपने चेहरे पर लगाए, इससे चेहरे की रंगत में निकार आ जायेगा.

* पेट और लिवर की समस्याओ में भी मूली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, मूली के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद  विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते है.

* पीलिया की बीमारी में मूली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, ये हमारे शरीर में खून बनने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के साथ साथ हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने का काम करती है.

* अगर आपको पीलिया हो गया है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक कच्ची मूली का सेवन करे.

Related Articles

Back to top button