जरा हटके

यहां जाने से आपके साथ हो जाएगी ऐसी घटना कि आप भी नहीं समझ पाएंगे

दुनिया में कई अविष्कार हो चुके हैं और कुछ ऐसे हो चुके हैं जिन्हें सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे. आप कभ ऐसी जगह चले जाये जहां आपके मोबाइल के नेटवर्क नहीं आ रहे हो तो आपका मन नहीं लगता. ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप कभी नहीं जाना चाहेंगे क्योंकि आपका मोबाइल के बिना मन तो लगता ही है. इस जगह का नाम हैं ‘जोन ऑफ साइलेंस’. तो आइये जानते हैं इस जगह के बारे में.  

आपको बता दें, ये जगह मेक्सिको में चिहुआहुआ रेगिस्तान के नाम से जानी जाती है. इस जगह के बारे में अजीब बात ये है कि यहां आते ही दुनिया के तमाम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अपने आप काम करना बंद कर देते हैं. कहते हैं कि यहां कुछ ऐसा है जिसकी वजह से यहां किसी भी तरह की रेडिया फ्रीक्वेंसी काम नहीं करती हैं. ऐसा क्यों है इस बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया. इस जगह पर इलेक्ट्रॉनिक्स के फेल होने पर तब रिसर्च की गई जब यहां से गुजर रहा एक अमेरिका का टेस्ट रॉकेट धराशायी हो गया. साइंटिस्ट जब इस जगह पर पहुंचे तो यहां डायरेक्शन कंपस और जीपीएस चकरी की तरह घूमने लग गए.

इससे पहले ये जगह तब चर्चा में आई जब यहां कई उल्कापिंड गिरे थे. पहला उल्कापिंड 1938 में और दूसरा उल्कापिंड 1954 में इस जगह टकराया था. इसके बाद से ही यहां रह रहे लोग यहां कुछ अजीबोगरीब होने का दावा करते रहते हैं. इस जगह का नाम ‘जोन ऑफ साइलेंस’ सन् 1966 तब रखा गया जब एक ऑयल कंपनी यहां तेल की खोज में आई थी. इतने रिसर्च के बाद भी आप नहीं जान पाए.

Related Articles

Back to top button