आज बजट में हो सकते हैं 5 बड़े ऐलान, आपकी जेब पर इस तरह असर डालेंगे ये फैसले

पीयूष गोयल अब से थोड़ी देर में 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश करेंगे. इसमें किसानों, मध्यमवर्गीय परिवारों और नौकरी-पेशा लोगों के लिए सरकार कई बड़ी सौगातें दे सकती है. यह मोदी सरकार का अंतिम बजट है, इसलिए वित्त मंत्री पीयूष गोयल की कोशिश रहेगी कि वह सभी वर्गों को रिझाने में कामयाब हों. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आपके फायदे की कौन सी बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं. 

1. इनकम टैक्स में छूट
उम्मीद है कि पीयूष गोयल अपने अंतरिम बजट में आयकर में छूट की मौजूदा सीमा ढाई लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपए कर सकते हैं. इससे सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो कम कमाने के बावजूद भारी भरकम टैक्स भरते हैं.

बजट में मोदी सरकार महिलाओं के लिए भी इनकम टैक्स की छूट की सीमा तीन लाख से बढ़ा कर सवा तीन लाख रुपए कर सकती है.

3. 60 से 80 साल के लिए टैक्स में राहत
उम्मीद ये भी है कि 60 से 80 साल के टैक्सपेयर्स के लिए भी मोदी सरकार इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ा सकती है. इस वर्ग के लिए इनकम टैक्स में छूट की सीमा तीन लाख से बढ़ाकर साढ़े तीन लाख रुपये कर सकती है.

4. 80-C के तहत मिलेगी ज्यादा छूट
इनकम टैक्स की धारा 80-C के तहत टैक्स छूट की सीमा भी मौजूदा डेढ़ लाख से दो लाख रुपए तक की जा सकती है.

5. किसानों के लिए बड़े ऐलान
इस बजट में किसानों के काफी ऐलान हो सकते हैं. मसलन, किसानों का तीन लाख तक का कर्ज ब्याज मुक्त हो सकता है. इसके अलावा उनके लिए फसल बीमा का दायरा बढ़ाकर नियमों में राहत दी जा सकती है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान बीमा योजना का फायदा उठा सकें.

Related Articles

Back to top button