जरा हटके

समुद्र के अंदर बन रही 205 कि.मी लम्बी सुरंग, दिखेगा बेहद अद्भुत नजारा

विज्ञान के इस दौर में कुछ भी नामुमकिन नहीं है. हम आपको आज दुनिया की सबसे बेहतरीन और अद्भुत सुंरग के बारे में बता रहे हैं. जब आप इस सुरंग के बारे में जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे. ये सुरंग समुद्र के अंदर बन रही हैं. जी हाँ…. इस सुरंग के जरिए समुद्र के अंदर से एक शहर से दूसरे शहर तक जा सकते हैं.

इस सुरंग को बनाने का प्रयोग नॉर्वे द्वारा किया जा रहा है जो एक बेहद चौंकाने वाला प्रयोग है. नार्वे जल्द ही समुद्र के अंदर तैरती सुरंग का निर्माण करने जा रहा है. आपको बता दें ये सुरंग कंकरीट से तैयार होगी जो कि दो लेन में बनाई जाएगी. इस सुरंग को बनाने का लक्ष्य साल 2050 तक का है. इसे सरकारी संस्था नॉर्वेजियन पब्लिक रोड्स एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा बनाया जा रहा है. वैसे ये सुरंग किसी अजूबे से कम नहीं है.नार्वे यदि इस परियोजना में सफल हो जाता है तो वह विशव का पहला ऐसी सुरंग बनाने वाला देश हो जाएगा.

आपको बता दें नॉर्वे के साथ-साथ चीन, दक्षिण कोरिया, इटली और इंडोनेशिया भी इस परियोजना पर काम कर रहे हैं. ये सुरंग 100 फिट की गहराई में स्थापित है जो कि 205 किलोमीटर लंबी होगी, सुरंग को नियंत्रण में रखने के लिए पानी की सतह पर पाइप के पुल तैयार किए जाएंगे. इन पुलों के बीच इतनी दूरी दी जाएगी जिससे कि समुद्री जहाज इनके बीच से गुजर सकें. सुरंग में इतनी मजबूती दी जाएगी जिससे मौसम का इस पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button