जरा हटके

400 साल पुराना पेड़ हुआ चोरी, लाखों में है कीमत

दुनिया में पेड़ दिन पर दिन कम होते जा रहे हैं और इसे लगाने वाले ही इन्हें काटने पर तुले हुए हैं. ऐसे ही हाल ही में एक पेड़ चोरी हो गया है जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. बताया जा रहा है ये पेड़ बहुत ही पुराना है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी दे दें, इनमें 400 साल पुराना शिम्पाकु पेड़ भी शामिल है. ये घटना जापान की राजधानी टोक्यो के करीब स्थित सैमाता प्रांत से  सात बोन्साई पेड़ों की चोरी की है. 

आपको बता दें, इसे बोन्साई दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इन सभी पेड़ों की कीमत 83.78 लाख रुपए (118000 डॉलर) बताई जा रही है. शिम्पाकु अकेले की कीमत ही 64 लाख रुपए (90,000 डॉलर) से ज्यादा है. बोन्साई के क्षेत्र में काम करने वाली फ्युमी लिमुरा बताती हैं कि वे इन छोटे-छोटे पेड़ों को बच्चे की तरह पालती हैं. उन्होंने चोरों से अपील की है कि वे नियमित रूप से उन्हें पानी देते रहें. उनका कहना है कि बिना पानी के बोनसाई एक हफ्ते भी नहीं बच पाएंगे.

इस पेड़ के बारे में वे बताती हैं कि इन्हें चुराने वाले लोग आम नहीं बल्कि पेशेवर थे. वे जानते थे कि 5000 हेक्टर में लगे 3000 बोन्साई पेड़ों में से किसे चुराना है. जिन पेड़ों को चुराया गया है कि उनमें तीन छोटे देवदार के पेड़ थे, जिन्हें गोयोमैटस कहा जाता है. इसके अलावा, कम कीमत के तीन शिम्पाकु जूनिपर पेड़ शामिल हैं. जूनिपर बेहद दुर्लभ पेड़ है.

Related Articles

Back to top button