लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इस तरह करें दूध का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

दूध कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत होता है। लेकिन दूध को लेकर भी कई अलग-अलग तथ्य सामने आते हैं। कई लोगों का मानना है कि गर्म दूध आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है तो कई लोगों का कहना है कि ठंडा दूध पीना चाहिए। हालांकि कई लोग गर्म और ठंडे दूध का चुनाव टेस्ट के आधार पर करते हैं। मगर आपको बता दें कि कई मायनों में गर्म दूध ज्यादा फायदेमंद होता है तो कई मायनों में ठंडा सेहत के लिए लाभदायक होता है। 

ऐसे करे दूध का सेवन 

आपको जानकारी के लिए बता दें गर्म दूध सेहत के साथ साथ आपको अच्छी नींद भी दिलाता है। अगर आपको भी नींद आने में दिक्कत है तो बिस्‍तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी सकते हैं। दूध में ट्रिप्‍टोफैन नाम का एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नाम का केमिकल पैदा करते हैं जिससे आपको आराम मिलता है और अच्‍छी नींद आती है।

कई तरह से फायदा पहुंचाता है दूध 

इसी के साथ हम आपको बता दें ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन में राहत पहुंचाने के लिए बेहतर पदार्थ है। खाने के बाद आधा गिलास ठंडा दूध पीने से एसिड उत्‍पादन खत्‍म हो जाता है और एसिडिटी से राहत मिलती है। वही गर्म दूध का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ये आसानी से पच जाता है। अगर आपको लैक्‍टोज नहीं पचता तो आप ठंडा दूध पीने से बचें क्‍योंकि इसे पचाना आपके लिए मुश्किल होगा। आप ठंडे दूध का आनंद उसमें अनाज के पदार्थ मिलाकर ही ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button