मैक्सिको दीवार मामलाः आपातकाल की घोषणा के खिलाफ 16 राज्य, ट्रंप पर दर्ज किया मुकदमा

न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया और 14 अन्य राज्यों ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने संबंधी फैसले के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने सोमवार को दायर मामले में कहा कि सैन्य निर्माण एवं अन्य कार्यक्रमों के लिए प्रयोग किए जाने वाले धन को अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने पर खर्च करने से न्यूयॉर्क की सार्वजनिक सुरक्षा को खतरा होगा.

शुक्रवार को ट्रंप ने की आपातकाल की घोषणा
इस मुकदमे में शामिल सभी राज्यों के अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेटिक हैं. ट्रम्प ने शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा कर दी थी ताकि वह कांग्रेस की मंजूरी मिले बिना ही दीवार बनाने के लिए अरबों डॉलर इस्तेमाल कर सकें.

ट्रंप की घोषणा को बताया असंवैधानिक
मामले में आरोप लगाया गया है कि ट्रम्प ऐसा करके संकट पैदा कर रहे हैं और उनकी घोषणा ‘‘असंवैधानिक एवं गैरकानूनी’’ है. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन के संबोधन में बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करने का आह्वान किया था. ट्रंप ने वैध आव्रजकों की सराहना करते हुए कहा था कि वह चाहते हैं कि लोग अमेरिका आएं, लेकिन उन्हें वैध तरीके से आना होगा. ट्रंप ने अपने भाषण में अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का भी वादा किया था.

संबोधन के दौरान ट्रंप ने साधा था चीन पर निशाना
ट्रंप ने कहा था कि कमरे में मौजूद अधिकतर लोगों ने इसके बनाने के पक्ष में मतदान किया, लेकिन दीवार कभी तक नहीं बनी. राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘अमेरिकी रोजगार और धन की’चोरी बंद होनी चाहिए. राष्ट्रपति ट्रंप ने कांग्रेस से यूएस रेसीप्रोकल ट्रेड एक्ट पारित करने की बात भी कही जिससे उन्हें शुल्क लगाने की अधिक स्वतंत्रता मिले. उन्होंने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से 27-28 फरवरी को वियतनाम में मुलाकात करेंगे.

Related Articles

Back to top button