टेक ज्ञान

अगर आप म्यूजिक के शौकीन हैं तो स्पीकर्स आपकी एक्सेसरीज का हिस्सा जरूर होंगे

अगर आप म्यूजिक के शौकीन हैं तो स्पीकर्स आपकी एक्सेसरीज का हिस्सा जरूर होंगे। खासकर, आजकल ब्लूटूथ स्पीकर्स का ट्रेंड चला हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि, इस तरह के स्पीकर्स पोर्टेबल होने के साथ-साथ छोटी-मोटी पार्टी के लिए अच्छे काम करते हैं। साथ ही इसे कार में या ट्रैवलिंग करते समय भी आसानी से हर जगह साथ रखा जा सकता है। ट्रैकिंग करते समय भी कई लोग इस तरह के स्पीकर्स को बैग से लगा कर ट्रैकिंग करते दिखाई देते हैं। तो अगर आप भी बजट रेंज में ब्लूटूथ स्पीकर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ZAAP AQUA BOOM भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हमने कुछ समय के लिए इस स्पीकर का इस्तेमाल किया है, जानते हैं इसके रिव्यू में कैसा है यह स्पीकर

डिजाइन/बिल्ट: स्पीकर की बिल्ट क्वालिटी काफी अच्छी है। इसका टफ लुक कई लोगों को आकर्षित कर सकता है। इसकी लुक्स ही रफ एंड टफ नहीं है। यह IP65 वाटर, स्नो, शॉक और डस्ट प्रूफ है। यानी की आप इसका इस्तेमाल भी रफ तरीके से कर सकते हैं।

इसका मतलब यह है की आपको इसकी बहुत ज्यादा देखभाल नहीं करनी पड़ेगी। इसके साथ क्लिप भी दिया गया है। इससे आप स्पीकर को बैग के साथ लगा के एडवेंचर ट्रेवल भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर अगर इसकी पोर्टेबिलिटी और ड्यूरेबिलिटी की बात है तो हम इसकी क्वालिटी से संतुष्ट रहे हैं।

साउंड: स्पीकर में 7Watts का पावरफुल ड्राइवर दिया गया है। इसमें एक सबवूफर और दो 40mm ड्राइवर्स हैं। इसी के साथ इसमें ब्लूटूथ 3.0 दिया गया है। हालांकि, लेटेस्ट ब्लूटूथ 5.0 के सामने यह थोड़ा कम और ऑउटडेटेड लगता है। लेकिन इसकी रेंज के अनुसार 3.0 भी बुरी डील नहीं है। हमारी उम्मीद इसमें कम से कम 4.0 ब्लूटूथ की थी।

साउंड की बात करें तो इस रेंज के अन्य ब्लूटूथ स्पीकर्स से यह एकदम बेहतरीन तो नहीं लगा। लेकिन अगर आपको यह स्पीकर किसी डील में मिलते तो यह घाटे की डील नहीं होगी। फुल वॉल्यूम पर भी इसका साउंड आपको बहुत लाऊड नहीं लगेगा। हालांकि, इसके साउंड की अच्छी बात यह है की फुल वॉल्यूम पर भी इसकी आवाज फटती नहीं है।

इसका बेस और ट्रेबल दोनों ही बेहतर है। इनमें बिल्ट-इन माइक्रोफोन भी दिए गए हैं जिससे आप आसानी से फोन कॉल्स का जवाब भी दे सकते हैं। बैटरी लाइफ की बात करें तो कंपनी के अनुसार यह 8 घंटे का प्लेबैक टाइम देते हैं और इस मामले में कंपनी सही भी है। स्पीकर की बैटरी लाइफ से हम प्रभावित हुए और इसका बैकअप टाइम भी अच्छा है।

क्या मिलेगा बॉक्स में: इन स्पीकर्स के साथ आपको माइक्रो यूएसबी चार्जिंग केबल, 3.5mm ऑक्स-इन केबल और यूजर गाइड मिलेगा।

निष्कर्ष: Zaap के इस स्पीकर कि कीमत रुपये 1,899 है। अगर आपको यह स्पीकर किसी डील में मिलते हैं तो इन्हे खरीदा जा सकता है। 1000 से 1200 रुपये तक की रेंज में इन्हे अच्छा कहा जा सकता है। हालांकि, 2000 रुपये तक की रेंज में बाजार में अन्य बेहतर विकल्प भी मौजूद हैं।

Related Articles

Back to top button