खेल

Disabled World Cup 2019 में दिव्यांग क्रिकेटरों को बीसीसीआइ से खेलने की अनुमति मिल गई है

 देश के 5000 दिव्यांग क्रिकेटरों के लिए यह बड़ा मौका रहा जब बीसीसीआइ (BCCI) की प्रशसकों की समिति (COA) ने दो से 16 अगस्त तक इंग्लैंड में होने वाले पहले दिव्यांग विश्व कप ( Disabled World Cup 2019 ) में खेलने की भारत को अनुमति दे दी। यह तब हुआ जब इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भारत के भाग लेने की अनुमति को अनिवार्य कर दिया था।

बीसीसीआइ के मौजूदा खाके में दिव्यांग क्रिकेटरों के लिए कोई मदद नहीं है। ऐसे में इन क्रिकेटरों में सीओए के फैसले से एक उम्मीद जागी है। काफी लंबे समय तक चली याचिका और ईमेल के आदान-प्रदान के बाद आखिरकार सीओए इस पर राजी हुआ। डायना इडुल्जी ने बताया कि विश्व कप में भारत के दिव्यांग क्रिकेटरों के खेलने को अनुमति दे दी गई है।

भारत में चार संघ हैं जो दिव्यांग क्रिकेटरों के लिए काम कर रहे हैं। पिछले ही महीने तीन संघों ने मिलकर ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर फिजिकली चैलेंज बनाने का फैसला किया। यह भारत की पहली दिव्यांग क्रिकेटरों के लिए एसोसिएशन है जिसे पूर्व कप्तान अजित वाडेकर ने स्थापित किया था। एक एसोसिएशन में आने के बाद पदाधिकारियों ने बीसीसीआइ में याचिका डाली थी। इस पर विचार हुआ और अब भारत के दिव्यांग क्रिकेटर विश्व कप में भाग ले सकेंगे।

Related Articles

Back to top button