राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को राजधानी के दौरे पर हैं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को राजधानी के दौरे पर हैं। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे राष्ट्रपति का विशेष विमान अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगा, जहां केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। दौरे के दौरान राष्ट्रपति कानपुर रोड पर तैयार 330 बेड के अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की सौगात देंगे। माना जा रहा है कि गुणवत्तायुक्त इलाज के लिए मजबूरीवश दिल्ली, मुंबई व चेन्नई का रुख करने वालों के लिए यह बड़ी राहत साबित होगा। 

शनिवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए संस्थापक एवं सह-चेयरमैन डॉ.सुशील गट्टानी ने कहा कि उन्हें यह बात हमेशा परेशान करती थी कि उत्कृष्ट इलाज के लिए लोगों को दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े अनजान शहरों में जाकर डेरा डालना पड़ता था। जहां इलाज का खर्च बढ़ जाता है वहीं, परेशानी वाले दिनों में अपनी की कमी भी अखरती है। अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल ऐसे लोगों के लिए बड़ी राहत साबित होगा। 

अपोलो हॉस्पिटल ग्रुप के अध्यक्ष एवं अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. हरीप्रसाद ने कहा कि अपोलो देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय मानकों की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। लखनऊ में अपोलो समूह का 72वां हॉस्पिटल शुरू हो रहा है। डॉ.प्रसाद ने कहा कि लोग आज बड़ी संख्या में  गैर संक्रामक रोग जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज, कैंसर, हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं से पीडि़त हैं। इसके अलावा ट्रामा में उन्हें क्रिटिकल केयर की जरूरत पड़ती है।

उन्होंने कहा कि केवल इलाज ही नहीं उद्देश्य है लोगों का बीमारियों से बचाया जाए। इसके लिए आधुनिक उपकरणों से युक्त डायग्नोस्टिक सुविधाएं मुहैया कराई गई है। जितनी जल्दी बीमारी का पता लगेगा इलाज उतना ही आसान होगा। हॉस्पिटल के  सीईओ-हेल्थकेयर डॉ. मयंक सोमानी ने कहा कि यहां एमआरआइ, पैट स्कैन, ट्र-बीम लाइनेक, 128 स्लाइस सीटी स्कैन, कार्डियक और न्यूरो कैथ लैब, अत्याधुनिक पैथ लैब व 24 घंटे की इमरजेंसी सेवाएं उपलब्ध हैं। न्यूरोसाइंसेस, कार्डियक, आर्थो, आंको सहित 30 से ज्यादा स्पेशियलिटी यहां मौजूद हैं। कहा कि मेडिकल टूरिज्म की बात की जाती है लेकिन हकीकत यह है कि प्रदेश के 20 करोड़ लोगों के लिए भी चिकित्सा की पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। प्रदेश में चिकित्सकों की नहीं बल्कि इंफ्रास्ट्रक्चर की जबर्दस्त कमी है। 

ऐसे होगा कार्यक्रम

दोपहर करीब साढ़े तीन बजे राष्ट्रपति का विशेष विमान अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगा, जहां केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे। यहां से वे सीधे राजभवन जाएंगे। इसके बाद शाम को कानपुर रोड स्थित अपोलो अस्पताल के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्यपाल द्वारा राजभवन में राष्ट्रपति को रात्रि भोज दिया जाएगा। रात्रि विश्राम के बाद सोमवार सुबह राष्ट्रपति विमान से कानपुर रवाना हो जाएंगे। 

कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे राजनाथ सिंह

बता दें, केंद्रीय गृहमंत्री और स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह भी दो दिवसीय दौरे पर रविवार को आ रहे हैं। शाम को वे राष्ट्रपति के साथ निजी अस्पताल के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। अगले दिन सोमवार दोपहर 12 बजे झूलेलाल पार्क में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित करेंगे। सवा बजे वे पिछड़ा वर्ग सम्मलेन में शामिल होने गोविंद वल्लभ पंत स्मृति उपवन (उत्तरायणी मेला स्थल) निकट खाटू श्याम मंदिर पहुंचेंगे। पांच बजे हाईकोर्ट में अवध बार एसोसिएशन लखनऊ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद शाम को दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button