Uncategorized

राजनीतिक दल अपने प्रचार प्रसार के लिए दिन रात एक कर रहे हैं तो चुनाव आयोग

चुनावी महासमर की तैयारियों पुरजोर चल रही हैं। राजनीतिक दल अपने प्रचार प्रसार के लिए दिन रात एक कर रहे हैं तो चुनाव आयोग, जिला प्रशासन भी कोई भी कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहता। मैनपुरी जिला प्रशासन लोकसभा चुनाव के लेकर विशेष तैयारी में जुट गया है। यहां प्रत्येक मतदान केंद्र पर चुनाव पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। सात मार्च को होने वाले इस आयोजन में प्रत्येक मतदान केंद्र पर संबंधित बूथ लेवल अधिकारी मौजूद रहकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करेंगे, साथ ही समस्त प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों, इंटर कॉलेजों में भी मतदाता जागरूकता पर आधारित कार्यक्रम आयोजित होंगे।

आयोजन को लेकर हुई बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने कहा कि चुनाव पाठशाला में नए मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी। मतदान करने के साथ-साथ इलक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट के संचालन के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में 18 से 19 आयुवर्ग के लगभग 1.25 लाख मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल होने थे, लेकिन संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान मात्र 35 हजार नाम शामिल हुए हैं जो लक्ष्य से काफी कम है। उन्होंने जिला दिव्यांगजन अधिकारी से कहा कि वह दिव्यांगजनों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षक को उपलब्ध करा दें, ताकि मतदान के दिन उन्हें बूथ तक लाने.ले जाने की व्यवस्था की जा सके।

उन्होंने कहा कि अभी जनपद में मात्र 75 विद्यालयों में मतदाता जागरूकता क्लब संचालित हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक से कहा कि जनपद के प्रत्येक महाविद्यालय, इ.कॉ. में मतदाता जागरूकता क्लब तत्काल गठित किये जायें और सक्रिय कर मतदाता जागरूकता पर आधारित कार्यक्रम शहरी, ग्रामीण अंचलों में कराये जायें।

प्रशिक्षण छह को

प्रभारी अधिकारी मास्टर ट्रेनर, ईवीएम ने बताया कि जिलाधिकारी निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय के निर्देशों के क्रम में छह मार्च को अपरान्ह एक बजे से समस्त ईवीएम, मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण कार्यक्रम कलक्ट्रेट स्थित सभागार में आयोजित होगा। उन्होने जिन अधिकारी, कर्मचारियों के ड्यूटी मास्टर ट्रेनर के रूप में लगाई है, उन्हें समय से प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करने को कहा है।

मास्टर ट्रेनर नियुक्त

प्रभारी अधिकारी मास्टर ट्रेनर, ईवीएम ने बताया कि लोक सभा चुनाव के लिए समस्त विधान सभाओं में ईवीएम, वीवीपेट जागरूकता के लिए विधान सभा मैनपुरी के लिए लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता प्रताप सिंह, सोहन लाल गुप्ता, करहल के लिए नलकूप खंड के अवर अभियंता राजनेश, अजय पाल, किशनी के लिए लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता महेश प्रताप, अजय कुमार, भोगांव के लिए लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता अमन कुमार, ललित कुमार को संबंधित उप जिलाधिकारियों के साथ तैनात किया गया है। उन्होने तैनात मास्टर ट्रेनरों को निर्देशित किया है कि वह सम्बन्धित उप जिलाधिकारी के निर्देशानुसार विभान सभा क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक करें साथ ही एर्वेयनेस पंजिका का रखरखाव कर प्रत्येक दिवस का डाटा, फोटोग्राफ्स और वीवीपेट की प्रिंटेट वैलेट स्लिप सहायक प्रभारी अधिकारी, मास्टर ट्रेनर आर.पी. शर्मा को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

Related Articles

Back to top button