Uncategorized

भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक से तिलमिलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारत की सीमा में घुसने के कोशिश की

 बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक से तिलमिलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारत की सीमा में घुसने के कोशिश की. इसके लिए ना सिर्फ उसने एफ-16 का उपयोग किया, बल्कि भारत के सुखोई-30 और मिग-21 को निशाना बनाकर चार से पांच मिसाइल भी दागे. अपने इस मंसूबे में वह असफल रहे.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पाकिस्तान ने हवा में लगभग 40 से 50 किलोमीटर की दूरी से हमले की कोशिश की. इसके लिए उसने 4 से 5 अमेरिकी मिसाइल (AMRAAM) का उपयोग किया. पाकिस्तान के पास जितने लड़ाकू विमान हैं उसमें से सिर्फ एफ-16 में ही इस मिसाइल से हवा में हमला करने की क्षमता है. ज्ञात हो कि पाकिस्तान लगातार इस बात से इनकार कर रहा है कि उसकी वायुसेना ने एफ-16 का उपयोग किया है.

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान के दावों को गलत साबित करने के लिए भारतीय सेना ने उन इलाकों की गहन तलाशी की है, जहां AMRAAM के गिरने की संभावना है. साथ ही सूत्र ने यह भी कहा कि मिसाइल के और भी टुकड़े मिल जाने के बाद पाकिस्तान का झूठ बेनकाब हो जाएगा, जिसमें वह लगातार यह कह रहा है कि उसने एफ-16 का इस्तेमाल नहीं किया है.

ज्ञात हो कि 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के रजौरी के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने भारतीय सेना के ठिकाने को निशाना बनाने की कोशिश की, जिसमें वह असफल रहे. इस दौरान भारतीय वायुसेना ने उन्हें खदेड़ दिया और पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया.

सूत्र ने इस बात की संभावना जतायी है कि पाकिस्तान की मंशा भारतीय सेना के ब्रिगेड को नष्ट करने की थी. भारत की तरफ से अमेरिका के रक्षा विभाग को भी AMRAAN के टुकड़े को सबूत के तौर पर पेश किया गया है.

Related Articles

Back to top button