Uncategorized

शेयर बाजार बुधवार को बढ़त के साथ खुला

शेयर बाजार बुधवार को बढ़त के साथ खुला। सुबह 9 बजकर 42 मिनट पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 135 अंकों की बढ़त के साथ 36,578 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 47.40 अंको की उछाल के साथ 11,034 पर कारोबार कर रहे थे। निफ्टी के 32 शेयर हरे निशान और 18 लाल निशान पर कारोबार करते पाए गए। 

सेंसेक्स में आईटीसी, भारती एयरटेल, एनटीपीसी, एचडीएफसी, टॉप गेनर रहे, वहीं रिलायंस, कोटक बैंक, बजाज ऑटो के शेयरों में गिरावट देखने को मिली।  हालांकि कारोबार के इस दौरान ऑटो और फार्मा शेयरों में सुस्ती दिख रही है। निफ्टी के ऑटो इंडेक्स सपाट दिख रहा है जबकि फार्मा इंडेक्स 0.03 फीसदी की मामूली बढ़त दिखा रहा है।

बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपए की हल्की कमजोरी के साथ शुरुआत हुई है. रुपए 0.16% की कमजोरी देखने को मिली। इसी के साथ रुपया 70.60 रुपया प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहित कम से कम 19 कर्जदाताओं ने कहा कि आरबीआई के दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर शीर्ष बैंक ने उन पर जुर्माना लगाया गया था। गौरतलब है कि पिछले चार दिनों में बैंकों की ओर से स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, आरबीआई ने पिछले चार दिनों में कई बैंकों पर जुर्माना लगाया है। 

सेंसेक्स के बैंकिंग शेयरों की बात करें तो आईसीआईसीआई, कोटक बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के शेयरों में तेजी रही, वहीं फेडरल बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक के शेयर लाल निशान में नजर आए। ऑटो सेक्टर में अशोक लेलेंड, एमआरएफ, आइसर मोटर के शेयर हरे निशान में कारोबार करते नजर आए जबकि, हीरो मोटर, टाटा मोटर्स, मारुति, बजाज ऑटो के शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे।  

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुआ था। दिन का कारोबार खत्म होने पर सेंसेक्स 378 अंकों की तेजी के साथ 36,442 पर और निफ्टी 123 अंकों के उछाल के साथ 10,987 पर कारोबार कर बंद हुआ। निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयर्स में से 39 हरे और 11 लाल निशान में बंद हुए। वहीं इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी का मिडकैप 2.05 फीसद की तेजी और स्मॉलकैप 3.68 फीसद की तेजी के साथ बंद हुए।

Related Articles

Back to top button