उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी व्यक्तिगत बचत से कुंभ सफाई कर्मचारी कॉर्पस फंड में 21 लाख रुपये दान दिए

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी व्यक्तिगत बचत से कुंभ सफाई कर्मचारी कॉर्पस फंड में 21 लाख रुपये दान दिए। ज्ञात हो कि पीएम मोदी ने हाल ही में संपन्न हुए प्रयागराज महाकुंभ में सफाई कार्य में जुटे 5 कर्मचारियों के पांव भी धोए थे।

24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संगम त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाई थी। मोदी ने पवित्र संगम पर मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना भी की थी। साथ ही उन्होंने त्रिवेणी संगम में दुग्धाभिषेक किया था।

इससे बाद पीएम मोदी ने सफाई कर्मचारियों व स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया था। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के पैर भी धोए थे।

उस वक्त पीएम मोदी ने कहा था कि प्रयाग की भूमि पर आकर अपने आप को धन्य महसूस कर रहा हूं। इस बार संगम में पवित्र स्नान करने का अवसर मिला। प्रयागराज का तप और तप के साथ इस नगरी का युगों पुराना नाता रहा है। कुंभ में हठ योगी, तप योगी और मंत्र योगी भी हैं और इनके साथ मेरे कर्मयोगी भी हैं।

ये कर्मयोगी वो लोग हैं जो दिन रात मेहनत कर कुंभ में सुविधा मुहैया कराए हैं। इन कर्मयोगियों में नाविक भी हैं। इन कर्मयोगियों में स्थानीय निवासी भी हैं। कुंभ के कर्मयोगियों में साफ सफाई से जुड़े कर्मचारी भी शामिल हैं। इन्होंने साफ सफाई को पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना दिया।

ज्ञात हो कि कुंभ मेले के दौरान करीब 22,000 सफाईकर्मी और स्वच्छाग्रही तथा 12000 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगी थी। जिनका पीएम मोदी ने आभार प्रकट किया।

Related Articles

Back to top button