INDvAUS 3rd ODI: भारत ने जीता टॉस, पहले फील्डिंग करने का लिया फैसला

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में रोमांचक जीत हासिल करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में तीसरे मैच में उतरने जा रही है, जहां उसकी कोशिश सीरीज अपने नाम करने की होगी. दोपहर 1.30 बजे से मुकाबला शुरू हो जाएगा. भारत का यह इस मैदान पर चौथा मैच है. उसे यहां दो मैचों में जीत मिली है जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 अक्टूबर 2013 को खेले गया इकलौते मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. पांच मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है. उसने पहले हैदराबाद और फिर नागपुर में जीत हासिल की थी. 

ऑस्ट्रेलियाई टीम रांची के तीसरे वनडे में पहले बल्लेबाजी करने उतरेगी.

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया.

इन दोनों मैचों में भारत ने बेहद रोमांचक तरीके से जीत हासिल की थी. जिस तरह से दोनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने प्रदर्शन किया था उस लिहाज से पूरी उम्मीद है कि वह तीसरे मैच में भी भारत को कड़ी टक्कर देगी. ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच बेहद अहम है क्योंकि इस मैच में हार उसे सीरीज से बाहर कर देगी.

बीते दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया जीत के करीब तो पहुंची थी लेकिन मेजबान टीम ने संयम बरतते हुए आखिरी समय में मैच अपने नाम कर लिया. नागपुर में खेले गए दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिरी ओवर में 11 रन नहीं बना पाई थी.

पहले मैच में भी उसने 99 रनों पर भारत के चार विकेट चटका कर उसे परेशानी में डाल दिया था लेकिन केदार जाधव और धोनी के बीच हुई शतकीय साझेदारी ने उसके मुंह से जीत छीन ली थी.

धोनी पर नजरें
इस मैच में भी धोनी पर सभी की नजरें रहेंगी क्योंकि वह अपने घर में खेल रहे हैं. इससे पहले इस मैदान पर धोनी ने बतौर कप्तान कदम रखा था. भारत ने इस मैदान पर 26 अक्टूबर, 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था, जहां भारत को 19 रनों से हार मिली थी इस मैच में धोनी कप्तान थे.

धोनी के जिम्मे मध्यक्रम की जिम्मेदारी है तो वहीं कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा तथा शिखर धवन को ऊपरी क्रम को मजबूत करना होगा जो बीते दो मैचों में देखने को नहीं मिला है. कोहली ने जरूर बल्ले का कमाल जारी रखा लेकिन रोहित और धवन ज्यादा कुछ नहीं कर पाए.

खेल सकती हैं ये टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर,  रविंद्र जडेजा

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलैक्स कैरी, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सेवल, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एडम जाम्पा.

Related Articles

Back to top button