Uncategorized

GOOGLE ने इतना खास DOODLE बनाकर महिलाओं के प्रति जाहिर किया सम्मान

गूगल हर बड़े मौके पर डूडल बनाकर उस मौके को सेलिब्रेट करता है और इसी क्रम में आज गूगल ने अपना डूडल नारीशक्ति के नाम किया है. आपको बता दें दुनिया भर में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) मनाया जा रहा है. इस साल महिला दिवस की खास थीम ‘बैलेंस फॉर बेटर’ रखी गई है. दुनियाभर में आज इंटरनेशन वुमेन्स डे को सेलिब्रेट किया जा रहा है. साथ ही दुनिया भर में महिलाओं के सम्मान में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

गूगल ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक खास डूडल बनाया है. इस डूडल में आप देख सकते हैं एक स्लाइड शो जिसके माध्यम से अलग-अलग भाषाओं में महिलाओं से जुड़े प्रेरणादायक कोट्स लिखे गए हैं. इस कोट्स में से एक हिंदी के कोट्स भी शामिल है. हिंदी के कोट्स में लिखा है कि, ‘हम इतने अनमोल हैं कि निराशा कभी हमारे दिलों-दिमाग में भी नहीं आनी चाहिए.’

आपको बता दें पहली बार साल 1909 में अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस मनाया गया था. इसके बाद 28 फरवरी, 1909 को पहली बार अमेरिका में महिला दिवस सेलिब्रेट किया गया. सूत्रों की माने तो सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में साल 1908 में गारमेंट वर्कर्स की हड़ताल को सम्मान देने के लिए इस दिन का चयन किया था, ऐसा इसलिए ताकि इस दिन महिलाएं काम के कम घंटे और बेहतर वेतनमान के लिए अपना विरोध और मांग दर्ज करवा सकें. लेकिन रुसी महिलाओं ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाकर पहले विश्व युद्ध का विरोध दर्ज किया. फिर इसके बाद यूरोप में सभी महिलाओं ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां कीं थीं और फिर यूनाइटेड नेशन्स ने 8 मार्च, 1975 को सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया था.

Related Articles

Back to top button