Uncategorized

खूबसूरती के लिए करते हैं मुल्तानी मिट्टी का उपयोग तो जान लें नुकसान

मुल्तानी मिट्टी से आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ती है. सुंदर बनाने के लिए महिलाएं अक्सर ही इसका उपयोग करती हैं. इससे आपके बाल भी अच्छे होते हैं और आपकी स्किन भी. लेकिन अगर इसका अधिक उपयोग किया जाए तो आपको नुकसान भी हो सकता है. मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की नेचुरल मिट्टी होती है जिसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसलिए ये स्किन को बहुत सारे फायदे पहुंचाने का काम करती है. लेकिन बता दें मुल्तानी मिट्टी से आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं और इसके इस्तेमाल में होने वाली गलतियों से बच सकते हैं. तो आज हम आपको इसी के कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काम के हो सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान

* मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल हमेशा स्किन के ऊपर ही किया जाना चाहिए. इसका इस्तेमाल आंतरिक खपत योग्य सही नहीं होता है.

* जिन लड़कियों की त्वचा ड्राई या सेंसिटिव होती है उन्हें कभी भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है.

* अगर आप मुल्तानी मिट्टी के दुष्प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में बादाम का दूध और गुलाब जल मिलाकर लगा सकते हैं.

* मुल्तानी मिटटी की तासीर ठंडी होती है इसलिए अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें. इससे आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button