काफी गुणकारी होते हैं पीले फल, जानिए सेहत के लिए फायदे

पीले फल आपके लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. यह स्वाद में खट्टा मीठा होता है जो की पोष्टिक गुणों का भंडार है. अगर आप नहीं जानते पीले फल के फायदे के बारे में तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. पिले फल  एंटीओक्सिडेंट, फाइबर, थायमिन, कैल्शियम और फोलेट से भी भरपूर होता है. इसके जूस का सेवन करना बेहतर होता ही है लेकिन इसको काटकर इसके एक एक पिस का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. जानिए क्या क्या लाभ पहुंचाते हैं ये पिले फल आपकी सेहत को.

* अनानास के सेवन से पेट के कीड़े मर जाते है. इसमें ब्रोम्लिन एंजाइम होता है पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. साथ ही इसमें फाइबर प्याया जाता है जो डाईजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखता है.

* इसमें पाए जाने वाले एंटीओक्सिडेंट दिल की बीमारियों, केंसर, आर्थराईटस जैसी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है.

* मसुडो में बदबू और सुजन को दूर करने में भी अनानास सहायक है. इसके सेवन से दांत मजबूत और चमकदार बनते है.

* चोट लगने से सुजन को कम करता है और साथ ही यह हड्डियों को भी मजबूत बनाने में उपयोगी है. यह खास एंटीफलेमेंटरी गुण होता है जो इस समस्या में सहायता करता है.

* अनानास के सेवन से मासिक धर्म से जुडी समस्या को भी दूर होती है. जिन महिलाओं को मासिक धर्म से जुडी समस्या होती है उनके लिए अनानास का सेवन करना बहुत अच्छा रहता है.

* बाथरूम जाते समय अगर जलन का अहसास हो तब भी अनानास का सेवन करना अच्छा रहता है. इसके लिए इसके जूस को पीने की आदत बना ले. जिससे यह समस्या को दूर किया का सकता है.

Related Articles

Back to top button