Uncategorized

कैंसर से बचने के लिए करें पपीते के बीज का सेवन

पपीते खाने के फायदों के बारे में सभी जानते है लेकिन पपीते के बीज के फायदों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते है. जितना फायदेमंद पपीता होता है उतना ही इसके बीज भी होते हैं. आज हम इसी के बीज के बारे में बताने जा रहे हैं. पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. इससे शारीरिक क्रियाएं तो बेहतर रहती हैं ही, साथ ही अतिरिक्त चर्बी को भी जमने नहीं देता है. वाहन इसके बीज की बात करें तो इसके भी काफी लाभ होते हैं. पपीते के बीजों के सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जानिए इसके लाभ. 

* त्वचा में जलन की समस्या हो रही है तो पपीते के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. शरीर के किसी अंग में सूजन आ रही तो भी पपीते के बीजों का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है.

* प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करने से वायरल बुखार जैसी समस्या होने की आशंका कम हो जाती है. ये बीज शरीर में एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करते हैं.

* कैंसर से बचाव के लिए पपीते के बीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है. इन बीजों मे आइसोथायोसायनेट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के इलाज और बचाव में बहुत कारगर होता है.

* जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते के बीज का सेवन करना चाहिए. बीज के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.

* पपीते के बीजों में विटामिन सी भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.

Related Articles

Back to top button