Uncategorized

इन चीज़ों को कभी ना खाएं कच्चा, हो जाएगी फ़ूड पोइज़निंग

कुछ सब्जियां ऐसी  होती हैं जिन्हें कभी कभी हम कच्चा ह खा लेते हैं. लेकिन कुछ चीज़ें ऐसी भी होती हैं जिन्हें आप कच्चा नहीं खा सकता. उससे आपको गंभीर बीमारी भी हो सकती है. आज हम उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको नहीं खाना चाहिए. कुछ आहार ऐसे होते है जिन्हें कच्चा खाने से आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है और आपकी तबियत बिगड़ सकती हैं.

* बींस 
लाल सेम को अगर आप कच्चा खा जायें तो इसे खाने के कुछ पल बाद आपको उल्टी, मतली, पेट में दर्द, पेट में सूजन जैसी समस्या हो सकती है. दरअसल इसमें कलप्रिट नामक एक प्रकार का विषाक्त पदार्थ होता है, इसके कारण ही पेट की समस्या होती हैं.

* कसावा 
कसावा की जड़ में भी साइनाइड होता है. दरअसल साइनाइड इसकी पत्तियों में होता है, जो इसे कीड़ों और जानवरों से बचाने में मददगार है. इसकी जड़ खाने के काम आती है. लेकिन इसकी जड़ में भी साइनाइड की थोड़ी मात्रा मौजूद होती है जिसे खाना खतरनाक हो सकता है.

* अंडा
अंडा बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है और प्रोटीन का रिच सोर्स भी. इसमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन अंडे को कच्चा खाना स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है. कच्चे अंडे में सैलमोनेला वॉयरस हो सकता है जो पेट में समस्या पैदा कर सकता है.

* पुराने आलू 
पुराने आलू या फिर धूप में अधिक देर रहने के कारण आलू का कुछ हिस्सा हरा हो जाता है. जब भी आलू हरा हो जाता है इसमें सोलेनाइन नाम केमिकल बन जाता है. जिसके सेवन से सिर में दर्द, थकान, मतली, पेट की समस्या हो सकती है. इससे बचाव के लिए आलू को ठंडे स्थान पर रखें और इस तरह के आलू के सेवन से बचें. हरे हिस्से को काट कर अलग कर दें.

Related Articles

Back to top button