Uncategorized

सोने से भी होता है आपका मोटापा कम, जानिए कैसे

आज World Sleep Day है, जिसे सुनकर ही आपको भी नींद आने लग गई होगी. सोना हर किसी को अच्छा लगता है और आज के यूथ्स तो सोने के पीछे ही भागते हैं. कई लोगों को दिनभर ही नींद आती है तो कुछ को नींद ही नहीं आती. ऐसे में जो ज्यादा सोता है उसके लिए ये दिन काम का हो सकता है. सोने से न सिर्फ दिनभर की थकान दूर हो जाती बल्कि दिल और दिमाग भी रिलैक्स होकर शांत हो जाता है. सोने से आप मोटापा भी कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में.

* कभी भी भूखे पेट न सोएं. अक्सर लोग सोचते हैं कि रात को नहीं खाएंगे तो कम से कम कुछ वज़न कम हो ही जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है. खाली पेट सोने की वजह से आप चैन से सो भी नहीं पाएंगे और आपकी बॉडी रिलैक्स नहीं कर पाएगी. नींद की कमी को मोटापे से जोड़कर देखा जाता है.

* सोने के वक्त और खाने के वक्त में कुछ अंतराल रखें. सोने से तुरंत पहले खाना खाने से ब्लड शुगर और इंसुलिन तो बढ़ेगा ही साथ ही बेचैनी भी रहेगी. इसकी वजह से वजन बढ़ सकता है. इसलिए रात को हल्का खाएं और सोने से 1-2 घंटे पहले खाएं.

* सोने जाने से पहले थोड़ा सा पनीर खाएं. पनीर में लीन प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है. साथ ही इसमें एमीनो ऐसिड ट्रप्टोफैन होता है. यह सेरोटॉनिन के लेवल को बढ़ाकर अच्छी नींद लाने में मदद करता है. अगर सेरोटॉनिन के लेवल में कमी दिखी तो इसकी वजह से नींद न आने की बीमारी यानी इन्सोमनिया हो सकता है.

* रोजाना रात को एक कप हर्बल चाय पीने से भी काफी फायदा होगा. चैमोमाइल चाय, अदरक की चाय और पुदीने की चाय न सिर्फ आपको रिलैक्स करेगी बल्कि निकली तोंद को भी कम करने में मदद करेगी.

Related Articles

Back to top button