Uncategorized

मोटापा घटाने से कम होता है कैंसर का खतरा, जानिए क्या कहता है शोध

वजन कम करने वाली शल्य चिकित्सा बेरियाटिक सर्जरी कराने से त्वचा कैंसर का खतरा 61 फीसदी तक कम हो जाता है. आपने सुना ही  होगा कि कईलोग पाने मोटापे को कम करने के लिए भी ऐसी ही सर्जरी का उपयोग करते हैं. इसी बारे में एक खास जानकारी सामने आई है जिसके बारे में आपको जानना भी जरुरी है. इससे स्किन कैंसर होने के मामले भी सामने आये हैं. इसी के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं.

दरअसल, हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार त्वचा कैंसर के घातक स्तर ‘मेलानोमा’ का धूप में ज्यादा रहने से करीबी संबंध है. मोटापा कैंसर के लिए एक स्थाई कारक है और कुछ शोधों के अनुसार कभी-कभी वजन कम करने से यह खतरा कम होता है. मोटापे, वजन कम करने और मेलानोमा के बीच संबंधों के साक्ष्य सीमित हैं. यानि अगर आप अपना मोटापा कम कर लेते हैं तो कैंसर का खतरा आपको कम हो सकता है.

शोध में खुलासा हुआ है कि मोटापा कम करने के लिए सर्जरी करने से त्वचा कैंसर का खतरा मोटापे के अन्य बचावों की तुलना में 42 फीसदी तक कम हो जाता है. शोध में 2,007 मोटापे से पीड़ित लोगों को शामिल किया गया था. यह शोध ऑस्ट्रिया के वियना में ‘यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी’ में पेश किया गया.

Related Articles

Back to top button