Uncategorized

कई रोगों को दूर करने में लाभकारी है काले चने का पानी

सेहत के लिए आपको कई तरह के उपाय करने होते हैं जिससे आप स्वस्थ रहते हैं. वहीं कुछ अनाज ऐसे भी होते हैं जिनसे आपको सीधा सीधा असर मिलता है. चने, मूंग और ऐसी ही अनाज आपके लिए लाभदायक होते हैं. उनमे से ही एक होते हैं  भिगोये हुए काले चनों का सेवन. बता दें, लोग इनका सेवन करते है ताकि स्वास्थ्य अच्छा बना रहे लेकिन क्या आप जानते है कि भिगोते समय इस चने का पानी जिसे फेंक दिया जाता है वह भी बहुत फायदेमंद होता हैं. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. चने के साथ साथ उसका पानी भी बहुत ही लाभकारी होता है. जानिए ये लाभ.

* पथरी की समस्या में भी यह बहुत ही लाभमंद है. इसके लिए इस पानी को दिन भर में 5-7 बार पीये तो पथरी की समस्या नहीं रहती है.

* शरीर की गंदगी को बाहर निकलने के लिए भी काले चने का पानी बहुत लाभदायक है. इसके लिए रोजाना का पानी पीना छोड़ चने का पानी पीना चाहिए.

* सुबह के समय खाली पेट चने का पानी पीने से भूख कम लगती है और साथ ही बढ़ते हुए वजन पर भी नियन्त्रण पाया जा सकता है.

* कब्ज, अपच की समस्या में रात भर चने को पानी भिगो दे फिर सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट ही पी जाए ऐसा करने से कब्ज की समस्या कम होती है.

* बार बार बाथरूम आता है तो इस समस्या को दूर करने के लिए भी चने का पानी बेहतर होता है. दिन भर में कम से कम 2-3 बार तो इसका पानी पीना चाहिए.

* मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को काल चने का पानी पीना चाहिए. यह मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने नही देता है.

Related Articles

Back to top button