हम आपके लिए लेकर आए हैं बूंदी से बनने वाली चार आसान रेसिपीज तो आइए जानते हैं…

बूंदी का इस्तेमाल कर आप कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं। इससे बनने वाली हर रेसिपीज काफी आसान और स्वादिष्ट होती है। अगर आपके घर में भी बूंदी बच गई है और आप ये सोच रहे हैं, आखिर इसका उपयोग खाने में कैसे करें, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं। बूंदी से बनने वाली चार आसान रेसिपीज।

बूंदी के लड्डू

इन लड्डूओं को बनाने के लिए एक पैन में चीनी की गाढ़ी चाशनी तैयार कर लें। जब चाशनी पक जाए, तो इसमें इलायची पाउडर और खरबूजे के बीज डालें। अब इसमें बूंदी डालकर अच्छे से मिलाएं और गोल-गोल लड्डू बना लें। तैयार है बूंदी का लड्डू।

मीठी बूंदी 

अक्सर लोग मंगलवार और शनिवार को बूंदी का उपयोग प्रसाद के रूप में करते हैं। इसे भी बनाना बेहद आसान है। इस मीठी बूंदी को बनाने के लिए एक पैन में एक कप चीनी मिलाएं। अब इसे चिपचिपा होने तक पकाएं, जब यह पक जाए तो इसमें बूंदी, नारियल पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। इसे कुछ देर ठंडा होने दें, तैयार है मीठी बूंदी का प्रसाद।

रायता

यह सबसे आसान बूंदी रेसिपी में से एक है, जिसे तुरंत बनाया जा सकता है। बूंदी रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गाढ़ा दही डालें और उसे क्रीमी होने तक अच्छी तरह फेंट ले। इसी बीच बूंदी को थोड़े से पानी में भिगो दीजिए। इसके बाद एक बाउल में दही लें, इसमें काला नमक, बारीक कटा हरा धनिया और मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर डालें और इन सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें। अब बूंदी को थोड़ा सा निचोड़ लें, फिर इसे दही के मिश्रण में मिला दें। अब बूंदी रायता का आनंद लें।

बूंदी कढ़ी

बूंदी कढ़ी काफी स्वादिष्ट होती है। इसे बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें, इसमें साबुत मेथी, हरी मिर्च और करी पत्ता डालें और इन्हें हल्का भून लें। अब इसमें एक कटोरी दही डालें। इसमें आधाचम्मच बेसन और पानी मिलाएं, ताकि यह गाढ़ा हो जाए। जब उबाल आने लगे, तो इसमें नमक और हल्दी मिलाएं। फिर इसमें बूंदी डालें और 5-10 मिनट तक पकाएं। जब यह पक जाए तो गैस बंद कर दें और गर्मागर्म पूरी और चावल के साथ परोसें।

Related Articles

Back to top button