Uncategorized

बाल कर्ली हो या स्ट्रैट, समर में इस तरह रखें ख्याल

बाल चाहे वेवी हों, स्ट्रेट हों या कर्ली हेयर्स आपके लुक को अच्छा तो बनाते हैं लेकिन ये कभी कभी  आपके लुक को ख़राब भी कर देते हैं. इनसे निपटने की प्रक्रिया में सबसे ख़राब बात यह होती है कि आप वो हेयर केयर रूटीन अपना रही हों, जो आपके बालों के प्रकार यानी हेयर टाइप के लिए उपयुक्त ही नहीं है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बालों का ख्याल कैसे रखा जाता है. 

स्ट्रेट हेयर
सीधे-सपाट बाल न सिर्फ़ चिकने नज़र आते हैं, बल्कि ये चमकीले भी दिखते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि स्कैल्प पर मौजूद नैसर्गिक ऑइल आसानी से बाल के आख़िरी सिरों तक पहुंच जाता है. पर इसका यह मतलब क़तई नहीं है कि आप बालों की सामान्य समस्याओं से बच पाएंगी.

कैसे साफ़ करें: अपने बालों को पतले दांतो वाली कंघी से कोम करें, ताकि सीबम आपके बालों के अंतिम छोर तक भी पहुंच जाए. अपने बालों को हर दूसरे दिन डव इन्वाइरन्मेन्टल डिफ़ेंस शैम्पू ताकि आपके बाल में लगे धूल व प्रदूषण के कण निकल जाएं.

कैसे ख़्याल रखें: अपने बालों को कोमल बनाए रखने के लिए महीने में एक बार डीप-कंडिशनिंग ट्रीटमेंट लें.

वेवी हेयर
वेवी हेयर, स्ट्रेट और कर्ली बालों के ठीक बीचोंबीच होते हैं. ऐसे बाल आख़िरी सिरों पर थोड़े स्ट्रेट बालों की तरह नज़र आते हैं. लेकिन ऊपर की ओर बढ़ते-बढ़ते ये वेवी हो जाते हैं. ऐसे बालों की समस्या ये है कि वे ऊपर की ओर बहुत तैलीय यानी ऑइली हो जाते हैं.

कैसे साफ़ करें: अपने बालों को ट्रेसेमे केरैटिन शैम्पू विद आर्गन ऑइल शैम्पू से सप्ताह में दो या तीन बार धोएं. दो बार बाल धोने के बीच में ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें.

कैसे ख़्याल रखें: अपने बालों को फ्रिज़-फ्री और नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए महीने में दो बार डीप-कंडिशनिंग ट्रीटमेंट दीजिए. आप लीव इन कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आर्गन ऑइल की कुछ बूंदे बालों में लगा कर बालों का फ्रिज़ दूर रख सकती हैं.

Related Articles

Back to top button