Uncategorized

पेट्रोल की कीमत रही स्थिर और डीजल हुआ सस्ता, जानिए अपने शहरों की कीमतें

पेट्रोल की कीमत शुक्रवार को स्थिर रही है, वहीं डीजल की कीमत में मामूली कटौती की गई है। चारों महानगरों में डीजल शुक्रवार को 9-10 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.81 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 66.30 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जो कि गुरुवार को 66.39 रुपये प्रति लीटर पर था। डीजल की कीमत में इस मामूली कटौती से डीजल वाहन चालकों को कुछ राहत मिल सकती है।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में शुक्रवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया, वहीं डीजल की कीमत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 9-10 पैसे की कटौती की है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत सभी महानगरों और अधिकतर राज्यों की राजधानी के मुकाबले काफी कम है।

शुक्रवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमत 78.43 रुपये प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 69.44 रुपये है, जिसमें गुरुवार के मुकाबले 10 पैसे की कटौती हुई है। चेन्नई में लोगों को पेट्रोल 75.62 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल के लिए उन्हें 70.05 रुपये प्रति लीटर देने पड़ रहे हैं। कोलकत्ता में पेट्रोल की कीमत स्थिर रहते हुए 74.89 रुपये प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 68.08 रुपये प्रति लीटर है, जिसमें गुरुवार के मुकाबले 10 पैसे की कटौती हुई है।

देश के चारों महानगरों में गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें गिरीं। सभी महानगरों में पेट्रोल 4-5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ जबकि डीजल 10-11 पैसे सस्ता हुआ। इस साल देश के प्रमुख शहरों में अब तक पेट्रोल की कीमत लगभग 4 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ी है। पेट्रोल के साथ डीजल की कीमत में 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

ओपेक और यूएस के ईरान और वेनेजुएला की तेल सप्लाई पर प्रतिबंध लगाने की वजह से अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कच्चे तेल की कीमतें शुक्रवार को उच्च स्तर पर आईं। 

Related Articles

Back to top button