Uncategorized

अब नवरात्रि में भी लीजिए पिज्जा का आनंद

हिन्दू धर्म में नवरात्रि पर्व का अपना एक अलग ही महत्व है और नवरात्र में मां दुर्गा के उपासक नौ दिनों तक पूजा अर्चना कर मां को प्रसन्न करते हैं। हम आपको यहां बता दें कि नवरात्रि 10 अक्टूबर से शुरू होंगी और इस बार आप अपने व्रतों में पिज्जा खाने का लुत्फ भी ले सकते हैं। 

हिन्दू पर्व नवरात्रि में व्रत के दौरान लोग अपने खाने में फलाहारी भोजन को शामिल करते हैं जैसे— साबूदाना की खिचड़ी, आलू की सब्जी, मूंगफली, आलू की टिक्की और नारियल को मुख्य रूप से शामिल करते हैं। इसके अलावा लोग नवरात्रि में अन्य कुछ भी वस्तुओं का सेवन नहीं करते हैं। 

यहां हम आपको पिज्जा बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं जिससे आप पिज्जा का आनंद ले सकते हैं।

सामग्री

पिज्जा बेस के लिए कुट्टू का आटा,

गर्म पानी,

शकरकंदी आटा,

मूंगफली का तेल

स्वाद के अनुसार सेंधा नमक

पिज्जा सॉस के लिए मूंगफली का तेल

 टमाटर,

हरिमिर्च,

जीरा पाउडर,

पनीर और अदरक

विधि

पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले सॉस तैयार करें और इसके लिए सबसे पहले तेल गर्म करें और तेल के गर्म होने पर जीरा डालें फिर टमाटर,तुलसी, सेंधा नमक, नींबू का रस, बारीक कटी हरी मिर्च डालकर अच्छे से मिलाते हुए कुछ देर के लिए तलें. अब इसमें पानी मिलाकर 5 मिनट के लिए उबालें। पिज्जा बनाने से पहले माइक्रोवेब को तैयार करें और इसके बाद कुट्टू के आटे से बने बेस पर सॉस को फैलाएं और उसके बाद पनीर के छोटे कटे स्लाईस रखें.  पिज्जा को 10 से 15 मिनट के लिए माइक्रोवेब में रखें। इसके बाद तैयार हुए पिज्जा को माइक्रोवेब से बाहर निकालें और छोटे-छोटे पीस में काटकर सर्व करें।


Related Articles

Back to top button