Uncategorized

इस उपाय को आजमाने के बाद कभी नहीं होंगे मुंह में छाले

हम आपको बता दें खाना खाने पर मुंह में जलन होना, पानी पीने पर दर्द या जलन होना, बोलने में दिक्कत होना, खाना निगलने में परेशानी होना आदि समस्याएं मुंह में छाले की वजह से होती हैं। कई बार छाले बहुत दर्द देते हैं, जिससे बुखार भी आ जाता है। हर व्यक्ति अपने जीवन में कभी न कभी छालों की समस्या को लेकर परेशान जरूर रहा होता है। 

इस समस्या को ऐसे करें दूर

जानकारी के लिए बता दें खानपान में संतुलित भोजन न होने और उसमें विटामिन सी की कमी होना, छालों का प्रमुख कारण बनता है। विटामिन सी की कमी से स्कर्वी नामक रोग होता है। इस रोग के कारण घाव भरने में दिक्कत होती है और छाले हो जाते हैं। इसके अलावा जिंक की कमी की वजह से भी छाले होते हैं। ज्यादा एलोपैथिक दवाओं का इस्तेमाल भी मुंह में छालों की वजह बनता है। इन दवाओं के साइड इफैक्ट भी होते हैं। एलोपैथिक दवाओं में एंटिबायोटिक दवाएं अधिक लेने पर हमारी आंतों के लाभदायक कीटाणुओं की संख्या कम हो जाती है और मुंह में छाले हो जाते हैं।

इस तरह पाएं इस बीमारी से छुटकारा 

आपको बता दें छाले किसी एक वजह से नहीं होते, इसलिए छालों की अलग-अलग प्रकृति के अनुसार उनके उपचार के उपाय भी अलग-अलग हैं। अगर मुंह में छाले किसी प्रकार की चोट लगने की वजह से होते हैं, दुर्घटनावश हो जाते हैं, तो ऐसे छालों से बचने के लिए सावधानी बरतना ही सबसे अच्छा उपाय है। अगर छाले संक्रमण, बदहजमी, कब्ज आदि कारणों से हो रहे हैं, तो उसमें जीवाणुरोधी माउथवॉश से मुंह को धोना चाहिए। कम मसाले वाला खाना खाएं और खट्टे फलों का सेवन कम करें।

Related Articles

Back to top button