इस तरह शुगर लेवल कंट्रोल करेंगे आम के पत्ते

हम आपको बता दें आम के फल के तमाम स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं लेकिन इनकी पत्तियां भी कम फायदेमंद नहीं होती हैं। इसमें कैफिक एसिड जैसे फिनॉलिक, मैगीफेरिन जैसे पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और कई अस्थाई यौगिकों जैसे घटक पाए जाते हैं। ये सभी गुण आम को अच्छा एंटी-डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-एलर्जिक प्राकृतिक उत्पाद बनाते हैं।

ऐसे करें इसका उपयोग 

आप हल्के हरे रंग के छोटे आकार के आम के पत्तों को तोड़ लें और उन्हें अच्छे से धोएं। इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चबाएं। आम के कुछ पत्तों को तोड़कर रात भर के लिये बर्तन में भिगो दें। सुबह इसका सेवन करें। इसका सेवन खाली पेट ही करें। पत्तियों को धो कर धूप में सुखाएं और पाउडर बना लें। इस पाउडर की एक चम्मच मात्रा एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें। रोज सुबह एक चम्मच सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

किडनी को भी पहुंचाएगा फायदा 

इसी के साथ डायबिटीज के चलते किडनी फेल होना बेहद आम है। अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल से यह बड़ी समस्या सबसे पहले होती है। आम का सेवन करने से इस समस्या से बचने में काफी मदद मिलती है। आम की पत्तियों से किडनी में पथरी की समस्या को हल करने और किडनी को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है। इसी तरह यह आपको पित्ताशय की पथरी से निजात पाने और लिवर को सेहतमंद रखने में भी मदद करता है।

Related Articles

Back to top button