स्वास्थ्य

एलर्जी की समस्या से राहत दिलाएगा पुदीने का पानी

हम आपको बता दें गर्मियों में वातावरण का तापमान अपने चरम पर होता है। ऐसे में तमाम तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। लू लगना, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द आदि कई ऐसी बीमारियां हैं जो गर्मियों में लोगों को आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

कुछ ऐसे है इसके फायदे 

जानकारी के लिए बता दें पुदीने के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। यह तमाम रोगों से शरीर की सुरक्षा के लिए आवश्यक होता है। गर्मियों में तापमान बढ़ जाने से अक्सर सिरदर्द की समस्या पैदा हो जाती है। पुदीना शरीर के तापमान में कमी लाकर शरीर को ठंडा रखने की कोशिश करता है। इससे सिरदर्द से काफी राहत मिलती है।

एलर्जी की समस्या से मिलेगी राहत

इसी के साथ पुदीना एलर्जी या अस्थमा के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। यह सांस की नली और फेफड़े से बलगम को कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो अस्थमा के लक्षणों को दूर करता है। पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो शरीर पर होने वाली एलर्जी को कम करते हैं। रोजाना 1 से 2 कप पुदीने का पानी पीने से अस्थमा और एलर्जी की समस्या से राहत मिलती है।

Related Articles

Back to top button