लाइफस्टाइल

गर्मी में टमाटर करेगा चेहरे की परेशानी दूर

गर्मियों का मौसम शुरु हो गया है जिसमें आपके चेहरे को और आपको कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है. कील-मुंहासे सनटैन होना, स्किन ऑयल रहना इत्यादि. इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए हम कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्टों का यूज करते है. लेकिन घर की चीज़ों से ही आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं. सिर्फ आपको टमाटर का यूज करना होगा टमाटर आपके खाने में स्वाद ही नही बढ़ाता बल्कि आपकी खूबसूरती भी बढ़ाता है. आइये आपको बता देते हैं टमाटर के फायदे.

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है. टमाटर का रंग लाल होता है. है टमाटर खाने से आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से हमारी स्किन को सुरक्षित रखती है आप टमाटर का फेसपैक का यूज करके अपनी स्किन को सनप्रोटेक्ट कर सकते है. इसके इस्तेमाल से स्किन में कसावट बनी रहती है.

टमाटर से स्किन पर कसाव लाने के लिए टमाटर के रस में नींबू के रस को मिक्स करें. इसे चेहरे पर यूज करें और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लेंवे इसके रोजाना इस्तेमाल के लिए स्किन पर नजर आने वाली टैनिंग हटेगी और स्किन के बंद पोर्स आसानी से खुल जाएगे और स्किन में कसावट बनी रहेगी.

आप टमाटर का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर भी कर सकते है टमाटर के टुकड़े में चीनी डालकर चेहरे पर स्क्रब के तौर पर यूज करें. इससे स्किन पर कील – मुंहासों की परेशानी दूर होगी चेहरे से दाग-धब्बे भी हट जाएगे.

Related Articles

Back to top button