जरा हटके

लड़की की आँख से निकले जानवरों वाले कीड़े

आंखें शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होती हैं. इनमें जरा सा हाथ भी लग जाए तो इतनी परेशानी होती है जो हम झेल भी नहीं पाते. तो सोचिये अगर आपकी आँखों में कीड़े चले जाएँ तो कैसा महसूस होगा. ऐसा एक लड़की के साथ हुआ जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. अमेरिका में एक महिला की आंखों से 14 वॉर्म निकाले गए हैं. अब ऐसा कैसे हुआ है इसके बारे में जानते हैं. 

दरअसल, साल 2016 का मामला है ये. अमेरिका में एक महिला की आखों से 14 वॉर्म निकाले गए हैं. ओरेगांव की रहने वाली एब्बी बैकले की आंखों से साल 2016 में ये वॉर्म निकाले गए हैं लेकिन वैज्ञानिकों ने इसका खुलासा अब जाकर किया है. एब्बी को Thelazia Gulosa हो गया था. ये अभी तक अमेरिका के जानवरों में देखा गया था. यानि ये कीड़े सिर्फ जानवरों में पाए जाते हैं तो ये इंसान की आँखों में से कैसे निकल सकते हैं. लेकिन आपको बता दें, आंखों से निकाले गए 14 वॉर्म ये बीमारी फेस फ्लाई नाम के कीड़ों से फैलती है. 

ऐसे ही एब्बी ओरेगांव में घुड़सवारी और फिशिंग कर रहीं थीं, जब वो इस बीमारी के संपर्क में आईं. वहां से लौटने के बाद एब्बी की आंखों में खुजली होने लगी. एक हफ्ते की खुजली के बाद उन्होंने खुद अपनी आंख से एक वॉर्म निकाला जिसके बाद उन्होंने तुरंत को दिखा दिखाया जहां उनकी आंखों से 13 वॉर्म निकाले गए. इंसानों में पहला मामला ऐसे वॉर्म अब तक कुत्ते-बिल्लियों और बाकी जानवरों में देखे गए हैं. 

Related Articles

Back to top button