लाइफस्टाइल

पैरों में नमी बनाये रखने के लिए उपयोगी हैं फ्रूट्स स्क्रब

पैरों का भी ध्यान रखा जाता है. अगर आप पैरों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको कई तरह की परेशानी होती हैं. साथ ही आपके पैर सूखे भी हो जाते हैं. इससे आपके पैर फटने लगते हैं. पैरों की त्वचा का ध्यान रखना आसान होता है. इसके लिए आपको बस पैर की त्वचा को एक्सफोलिएट करके मृत कोशिकाओं को हटाना होता है. इन्हें ठीक करने के लिए फ्रूट स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है.  यह फल आपके पैरों की त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि पैरों को स्वस्थ बनाने के लिए फ्रूट स्क्रब कैसे बनाएं. 

संतरे और चीनी से बना स्क्रब: संतरे में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पैरों को स्क्रब करने में मदद करते हैं. इससे पैरों की त्वचा स्वस्थ बनती है. इसे बनाने के लिए एक बाउल में आधा चम्मच संतरे के छिलको की पीसकर उसमें 6 चम्मच चीनी मिला लें. इस स्क्रब को पैर पर लगाकर 2-3 मिनट मसाज करें. उसके बाद 10-15 मिनट तक लगे रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से पैर को धो लें.

टमाटर और दही स्क्रब: यह स्क्रब त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को रोकने में मदद करता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा में निखार लाने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच टमाटर प्यूरी मे 6 चम्मच ओटमील और 6 चम्मच दही मिलाकर स्क्रब बना लें. इस स्क्रब को पैरों पर 15 मिनट तक लगे रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से पैरों को धो लें.

नींबू और ऑलिव ऑयल स्क्रब: नींबू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है. जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच ब्राउन शुगर मिलाकर स्क्रब बना लें. इस स्क्रब से पैरों पर 15 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें. उसके बाद ठंडे पानी से पैर को धो लें.

Related Articles

Back to top button