स्वास्थ्य

डिप्रेशन से दूर रखती है ब्लू टी, जानिए अन्य फायदे

चाय के कई प्रकार जैसे- ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि इन  दिनों तेजी से लोकप्रिय हुए हैं. उसी तरह एक ब्लू चाय भी होती है जिसे आप ब्लू टी भी कह सकते हैं या फिर नीली चाय. ये दिखने में बहुत ही खूबसूरत दिखाई देती है उसी तरह इसके कई लाभ भी होते हैं जो आपके लिए अच्छे माने जाते हैं.  बता दें, इस चाय को बटरफ्लाई पिक फ्लावर को उबाल कर इसे बनाया जाता है. आइए जानते हैं कि नीली चाय सेहत के लिए कैसे लाभकारी होती है.

* एंटी-

ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है- नीली चाय में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसमें मौजूद बायो कंपाउड शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करते हैं और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

* एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं-

एक कप ब्लू टी का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है जिससे डायबिटीज की समस्या पैदा नहीं होती है. रोजाना ब्लू टी का सेवन करने से भूख भी कम लगती है.

* बालों और त्वचा के लिए लाभकारी
ब्लू टी में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं. त्वचा को जवां और बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन फायदेमंद होता है.

* ऊर्जा देती है-

ब्लू टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इसकी मनोरम महक शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने के लिए काफी होते हैं. रोजाना एक कप ब्लू टी पीने से आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस नहीं होती है.

* एंग्जायटी और डिप्रेशन नहीं होता है-

ब्लू टी में मौजूद अमीनो एसिड सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. ये डिप्रेशन और एंग्जायटी को कम करते हैं और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं.

Related Articles

Back to top button